Categories
News

ब्रे’किंग- हा’थरस प’र ब’ड़ी सा’जिश: सी’एम यो’गी के हा’थ ल’गी ये अह’म जा’नकारियां, अ’ब हो’गा…..

वायरल खबर

लख’नऊ: हाथ’रस में जा’तीय औ’र सां’प्रदायिक उन्मा’द पै’दा कर’के रा’ज्य में ब’ड़े स्त’र प’र अस्थिर’ता औ’र अराज’कता फै’लाने की सा’जिश की जा र’ही थी। ख’बर है कि यू’पी पु’लिस को जान’कारी मि’ली है कि इ’स साजि’श में पी’एफआ’ई औ’र एस’डीपीआ’ई जै’से संग’ठनों का हा’थ है। इस’के बा’द अ’ब यू’पी पुलि’स की साइ’बर से’ल ने 11 ए’फआ’ईआ’र द’र्ज की है। इ’स सि’लसिले में सा’इबर से’ल के हा’थ कु’छ आ’डियो टे’प भी ल’गे है, जिन’की फो’रेंसिक जां’च करवा’ई जा र’ही है। फो’रेंसिक रि’पोर्ट आ’ते ही भड़’काने वा’लों का पाली’ग्राफ औ’र ना’र्को टे’स्ट भी करा’या जा स’कता है।

ब’ड़े स्त’र प’र सोश’ल मीडि’या का दु’रूपयोग भी कि’या ग’या

सू’त्रों के मु’ताबिक यू’पी में जा’तीय व सां’प्रदायिक दं’गे भड़’काने के लि’ए अ’फवाहें व फ’र्जी सूचना’एं ए’क साजि’श के तह’त फै’लाई जा र’ही थी। इ’सके लि’ए ब’ड़े स्त’र प’र सो’शल मी’डिया का दु’रूपयोग भी कि’या ग’या। सा’इबर से’ल को मि’ली जा’नकारी मि’ली कि इ’स सा’जिश में पी’एफआ’ई, एस’डीपाई औ’र सर’कार के नि’शाने प’र र’हे मा’फियाओं की मिली’भगत ठो’स सु’राग मि’ले है। बता’या जा र’हा है कि रा’ज्य में अ’राजकता व अ’स्थिरता पै’दा कर’ने के लि’ए ब’ड़े पैमा’नें प’र ध’न भी मु’हैया करा’या ग’या था।

सू’त्रों के मुता’बिक सा’इबर से’ल की जा’नकारी में य’ह भी आ’या है

सू’त्रों के मु’ताबिक सा’इबर से’ल की जा’नकारी में य’ह भी आ’या है कि पी’ड़ित प’रिवार की मुख्यमं’त्री से बा’तचीत के बा’द ए’क म’हिला पत्रका’र ने परि’वार को भड़’काया कि अग’र मु’ख्यमंत्री की बा’त मा’न ली तो पी’ड़ित परि’वार को ही फं’सा दि’या जा’येगा। इ’सके सा’थ ही य’ह भी जान’कारी मि’ली है कि हा’थरस कां’ड में पी’ड़िता की जी’भ का’टे जा’ने, आं’खे फो’डे़ जा’ने औ’र ब’लात्कार के सं’बंध में क’ई अफ’वाहे फैला’ई ग’ई।

इस’के सा’थ ही अफ’वाहें फैला’ने औ’र नफ’रत पै’दा क’रने के लि’ए दू’सरे रा’ज्यों की घट’नाओं के श’वों की फो’टोशाप की हु’ई त’स्वीरों को हा’थरस की पी’ड़िता की तस्वी’रें बता’कर न’फरत पै’दा कर’ने की को’शिश की ग’ई। चंडी’गढ की घट’ना की मृत’का की फो’टों को हाथ’रस की बे’टी की ब’ता क’र वा’यरल कि’या ग’या, ए’क ब’ड़े चै’नल के स्क्री’न शॉ’ट में छे’ड़छाड़ क’रके न’फरत भ’रे पो’स्टर तैया’र कि’ए ग’ए।