Categories
Other

कोरोना महामारी को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी, कहा- ‘इतने नए केस…’

देश में कोरोना वायरस के मामलों दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहे है. आपको बता दें कि अब तक मरीजों की संख्या 6 हजार के पार पहुंच चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक देश में इसके 6412 केस सामने आ चुके हैं. वहीं 199 लोगों की इससे मौत हो चुकी है. साथ ही बता दें कि 504 लोग इलाज के बाद रिकवर भी हो चुके हैं.

आपको बता दें कि देश में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं. वहीं पिछले 24 घंटे की बात करें तो 678 नए मामले आए हैं और 33 लोगों की मौत हुई है. जानाकरी के लिए बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कल 16,002 टेस्ट किए जिनमें से केवल 0.2% मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. उन्होंने बताया कि देश में अभी तक कम्यूनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है. लेकिन हमें अलर्ट रहने की जरूरत है.

उन्होंने ये भी कहा कि हमारी घरेलू आवश्यकता 1 करोड़ हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन गोलियों की  है, जबकि हमारे पास 3.28 करोड़ हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन टैबलेट अभी उपलब्ध हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि भारत को कई देशों से हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्विन के अनुरोध मिले हैं. आवश्यकता से अतिरिक्त कुछ दवाओं का निर्यात करने का फैसला लिया गया है. वहीं विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने कोविड-19 हालात पर कहा कि भारत ने बृहस्पतिवार को 20,473 विदेशी नागरिकों को उनके देश वापस भेजा.

साथ ही उन्होंने बताया कि स्थिति का आकलन करने की जरूरत है, उसके बाद के चरणों में अन्य देशों से भारतीयों को लाने के संबंध मे फैसला होगा. वहीं केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि राज्यों से कहा गया है कि लॉकडाउन का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें, कोई सामाजिक, धार्मिक जमावड़ा या जुलूस ना निकलने दें. कोई आपत्तिजनक सामग्री प्रसारित न हो इसके लिए सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखें.