Categories
Other

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना को लेकर दी अहम जानकारी,कहा-देश में अब तक इतने पॉजिटिव केस आए सामने

देश में अब तक कोरोना के 18265 केस सामने आ चुके हैं. मंगलवार यानी की आज शाम करीब चार बजे आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अब तक 3252 मरीज ठीक हुए हैं. इसमें 705 मरीज कल यानी सोमवार को ठीक हुए हैं. उन्होंने कहा कि अब रिकवरी रेट 17.48 फीसदी हो गई है.

61 जिलों में 14 दिनों से कोई केस नहीं

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि चार जिलों में 28 दिनों में कोरोना वायरस का कोई केस सामने नहीं आया है. वहीं 61 जिले ऐसे हैं, जहां 14 दिनों में कोविड-19 का कोई केस सामने नहीं आया है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ हम अलग-अलग मोर्चे पर काम रहे हैं. इसमें से एक सोशल डिस्टेंसिंग भी है, जिसका हमें पालन करना चाहिए.

सोमवार को 35 हजार से ज्यादा टेस्ट हुए

इसके अलावा आईसीएमआर के अधिकारी ने बताया कि सोमवार को 35 हजार से ज्यादा टेस्ट हुए हैं. अब तक चार लाख 49 हजार 810 टेस्ट हुए हैं. आईसीएमआर के अध्यक्ष आर गंगाखेडकर ने बताया कि सोमवार को कुल 35852 सैंपल की जांच की गई इसमें से 29776 टेस्ट आईसीएमआर नेटवर्क के 201 लैब में की गई, बाकी बचे 6076 टेस्ट 86 प्राइवेट लैब में किए गए. इसके साथ ही बताया गया कि एक राज्य से रैपिड टेस्ट में शिकायत मिली है. रैपिड टेस्ट की खामी को दूर किया जाएगा. दो दिनों के लिए रैपिट टेस्ट नहीं होगे. जांच के बाद दिशा-निर्देश जारी किया जाएगा.

चौथे सशक्त समूह के चेयरमैन आनंद पांडा ने बताया कि http://covidwarriors.gov.in एक मास्टर डाटा बेस है. इसमें हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स और वलंटियर्स हैं. अब तक इसमें 1 करोड़ 24 लाख मानव संसाधनों की डिटेल्स आ गई हैं. इसमें जिला और राज्य स्तरीय कॉर्डिनेटर्स के नंबर और डिटेल्स है. कुछ इंडिविज्युल लेवल का डाटा सिर्फ जिला मजिस्ट्रेट और म्युनिसिपल बॉडीज़ और स्टेट गवर्नमेंट के अधिकारी ही देख पाएंगे बाकी जो डाटा है वो पब्लिक डोमेन में है उसे सभी लोग देख सकते हैं. उन्होंने कहा कि