Categories
Other

यूपी में अब घर बैठे लगवा सकते हैं हाई सि’क्योरिटी नंबर प्लेट, जाने कैसे…..👇

खबरें

उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग की तरफ से अब नई कवायद शुरू की गई है। इसके तहत 10 शहरों में घर बैठकर हाई सि’क्योरिटी रजि’स्ट्रेशन (HSRP) नंबर प्लेट लगवाया जा सकता है। इसके लिए वाहन स्वामी को अलग से शुल्क देना होगा। फिलहाल यह सुविधा मार्च महीने से मिलेगी। इन 10 शहरों में अयोध्या, प्रयागराज, गोरखपुर, वाराणसी, बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और झांसी शामिल हैं।

HSRP की बुकिंग रोज मार्टा कंपनी के सलाहकार ने बताया कि HSRP की बुकिंग के लिए वाहन मालिक को वेबसाइट saim.com पर जाकर इसके लिए भुगतान करना होगा। अगर वह घर पर ही HSRP लगवाना चाहते हैं, उसके विकल्प को चुनना पड़ेगा। इस विकल्प को चुनने वाले को HSRP की फीस के साथ ही अतिरिक्त शुल्क का भुगतान भी करना पड़ेगा।


कार्यदायी संस्था रोज माल्टा कंपनी ने शुरू की तैयारियां

परिवहन विभाग की कार्यदायी संस्था रोज मार्टा कंपनी ने तैयारियां शुरू कर दी है। रोज मार्टा के सलाहकार ए एन खन्ना ने बताया कि घर बैठे दोपहिया वाहनों पर HSRP लगाने के लिए 125 रुपये और चौपहिया वाहन के लिए 250 रुपये अतिरिक्त फीस जमा करनी पड़ेगी। इसके बाद कंपनी का कर्मचारी वाहन मालिक के घर पहुंचकर HSRP लेकर लगा देगा।


लखनऊ के संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) आरपी द्विवेदी ने बताया कि अब तक बुकिंग के दस दिन के भीतर HSRP डीलर और शो रूम भेज दी जाती थी। लेकिन अब इसकी वेटिंग 20 दिन तक पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि 15 जुलाई 2021 तक सिर्फ उन मालिकों को वाहन पर HSRP लगवाना होगा, जिनकी रजिस्ट्रेशन प्लेट की इकाई का अंक 0 और 1 है।

अंत में 0 और 1 नंबर प्‍लेट वाले वाहन- 15 जुलाई तक HSRP और स्‍टीकर लगवा सकते हैं।


अंत में 2 और 3 नंबर प्‍लेट वाले वाहन- 15 अक्‍टूबर तक HSRP और स्‍टीकर लगवा सकते है


अंत में 4 और 5 नंबर प्‍लेट वाले वाहन- 1 जनवरी 2022 तक HSRP और स्‍टीकर लगवा सकते हैं।


अंत में 6 और 7 नंबर प्‍लेट वाले वाहन- 15 अप्रैल 2022 तक HSRP और स्‍टीकर लगवा सकते हैं।


अंत में 8 और 9 नंबर प्‍लेट वाले वाहन- 15 जुलाई 2022 तक HSRP और स्‍टीकर लगवा सकते हैं।


प्रदेश के सभी व्‍यावसायिक वाहनों पर HSRP और स्‍टीकर लगवाने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2021 तय कर दी गई है