Categories
Other

दिल्ली के पूर्व उप राज्यपाल का हुआ निधन, लंबे समय से थे बीमार

ऐसा लगता है कि जैसे ये साल राजनीतिक गलियारे के लिए कुछ खास नहीं है क्योंकि इस साल हर दिन किसी न किसी नेता के निधन की ख़बरें सामने आ रही है. जब भी किसी नेता का निधन होता है तो देश उससे बुरी तरह प्रभावित होता है. आज फिर एक बड़े नेता के निधन की ख़बर सामने आई है. आपको बता दें कि दिल्ली के पूर्व उप राज्यपाल और पूर्व राज्यसभा सदस्य पद्मश्री एचकेएल कपूर का शुक्रवार को देहरादून में निधन हो गया. बता दें कि वो 97 वर्ष के थे और कुछ समय से अस्वस्थ चल रहे थे. 

जानकारी के मुताबिक एचकेएल कपूर 16 नवंबर 1985 से तीन अगस्त 1988 तक दिल्ली के उप राज्यपाल रहे थे और वो लंबे समय से राजपुर रोड स्थित अपनी बेटी के घर में ही रह रहे थे. दोपहर बाद पूरे सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार लक्खीबाग श्मशान घाट में किया गया था. आपको बता दें कि वायु सेना के अधिकारी और बड़ी संख्या में लोगों ने उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित की. दिवंगत पूर्व उप राज्यपाल एयर वाइस मार्शल एचकेएल कपूर के राजपुर रोड स्थित निवास पर पहुंचकर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने अपनी शोक संवेदना प्रकट करते हुए उनके परिजनों को सांत्वना दी. 

प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि एचकेएल कपूर की देश और समाज को दी गई सेवाओं को सदैव याद किया जाता रहेगा. उनके निधन पर पूर्व विधायक राजकुमार, कांग्रेस महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिन्द्रा, कांग्रेस जिला अध्यक्ष संजय किशोर ने भी उनके निवास स्थान पर पहुंचकर शोक प्रकट किया। 

आपको बता दें कि 10 दिसंबर,1923 को एचकेएल कपूर ने रोहतक (हरियाणा) में जन्म लिया था. पद्मश्री एचकेएल कपूर राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर के संस्थापक चेयरमैन रहे थे. इससे पहले उन्होंने 1942 में इंडियन एयरफोर्स ज्वाइन किया. 1978 में एयर वाइस मार्शल बने और 1979 में वायु सेना से सेवानिवृत्त हुए. इस बीच उन्हें 1973 में अति विशिष्ट सेवा मेडल और 1979 में परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया गया. वर्ष 1982 में दिल्ली में आयोजित एशियन गेम्स के लिए उन्हें मुख्य प्रशासक नियुक्त किया गया था।