Categories
News

अभी अभी गृहमंत्रालय ने जारी किया लॉकडाउन का…जान लें अभी नही तो…

खबरें

देश के विभिन्न हिस्सों में तेजी से फैलते को’वि’ड-19 वा’यर’स के मद्देनजर केंद्र सरकार ने सोमवार को सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से सं’क्र’म’ण की श्रृंखला तोड़ने के लिए जिला व क्षेत्रवार गहन, स्थानीय और केंद्रित कंटेनमेंट नेटवर्क की रणनीति पर काम करने को कहा. सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से एक संवाद में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कंटेनमेंट जोन संबंधी केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 25 अप्रैल को जारी किये गये परामर्श को दोहराते हुए कहा कि जिले के अधिकारियों को प्र’तिबं’ध लागू करने की रणनीति के लिए सवेदनशील बनाना होगा और इसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जनता के साथ जमीनी स्तर पर काम करने वाले पदाधिकारियों के बीच प्रसारित करना होगा.

कोविड-19 के मा’मलों में तेजी से वृद्धि हुई – IAS  भल्ला ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में को’वि’ड-19 के मा’म’लों में तेजी से वृद्धि हुई है . उन्होंने कहा कि इस अप्रत्या’शित वृद्धि को देखते हुए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को को’वि’ड प्र’बं’धन और इसे नियंत्रित करने के उपायों का कड़ाई से पालन करने की अतिशीघ्र आवश्यकता है ताकि जिन क्षेत्रों में मा’म’ले तेजी से बढ़े हैं, वहां स्थितियां का’बू में लाई जा सके.


उन्होंने कहा कि इसी प्रकार स्वास्थ्य मंत्रालय ने सं’क्र’म’ण की श्रृंखला तोड़ने के लिए जिला व क्षेत्रवार गहन, स्थानीय और केंद्रित कंटेनमेंट नेटवर्क की रणनीति के क्रियान्वयन की बात कही है. उन्होंने कहा, ‘सभी राज्य सरकारों और केंद्र शा’सि’त प्रदेशों को सलाह दी जाती है कि वे इस दिशा में हरसंभव कदम उठाए.’ उन्होंने कहा, ‘मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि आप अपने राज्यों में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए जिले के अधिकारियों को नि’र्देश जारी करें ताकि सं’क्र’मण को रोका जा सके.’  केंद्र की ओर से जारी आ’दे’श में कहा गया है कि एक हफ्ते से ज्यादा सं’क्र’मण दर 10 फीसदी हो और ऑक्सजीन सपोर्टेड या आईसीयू के 60 फीसदी बेड मरीजों से भर गए हों. ऐसे दशा में कम से कम 14 दिनों के लिए प्र’तिबं’ध ला’गू करना होगा.