Categories
News

चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल का ऐसे करें इस्तेमाल रात भर में दिखेगा ऐसा कमाल कि…

बिटामिन E कैप्सूल के लाभकारी गुण

बालों, चेहरे और स्किन को हेल्दी (Healthy) और ग्लोइंग (Glowing) बनाने के लिए विटामिन-ई (Vitamin-E) बहुत फायदेमंद होता है. इसे कई तरीकों से चेहरे और बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidents) से भरे इस ऑयल की कैप्सूल्स (Capsules) आपको किसी भी मेडिकल स्टोर्स से मिल जाएंगी. विटामिन-ई को ब्यूटी विटामिन भी कहा जाता है. ये विटामिन स्किन की चमक को बढ़ाती है. विटामिन-ई में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण चेहरे से लेकर बालों तक के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन, सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप इसका इस्तेमाल सही तरीके से करते हैं या नहीं. क्योंकि यदि इसका प्रयोग सही तरीके से किया जाए तब इसका असर आपको जल्द ही दिखाई देना शुरू हो जाएगा. आइए आपको बताते हैं कि कैसे इसका सही इस्तेमाल कर आप अपने स्किन और बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं.

चेहरे के लिए

विटामिन-ई कैप्सूल का इस्तेमाल चेहरे पर आसानी से किया जा सकता है. विटामिन-ई त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और उसे ग्लोइंग बनाता है. विटामिन-ई के कैप्सूल को रोजाना रात में सोने से पहले बादाम या नारियल के तेल में मिक्स करके चेहरे पर लगाएं. इसका इस्तेमाल मॉश्चराइजर, लोशन या स्क्रब में मिलाकर सीधे चेहरे और गर्दन पर किया जा सकता है.

आंखों के लिए

आंखों के नीचे पड़ रहे काले घेरे या फिर थकी हुई आंखों के लिए इसका इस्तेमाल अच्छा माना जाता है. ऐसे में विटामिन-ई ऑयल को सीधे आंखों के नीचे लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें. इसका असर आपको कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा.

बालों के लिए

विटामिन-ई का इस्तेमाल आप न सिर्फ स्किन के ऊपर कर सकते हैं बल्कि इसका इस्तेमाल बालों को घना बनाने के लिए भी किया जाता है. विटामिन-ई का इस्तेमाल रोजाना लगाने वाले हेयर ऑयल में डाल कर किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल बाल धोने से एक दिन पहले करें. इसके लिए नारियल तेल में विटामिन-ई के तेल को अच्छे से मिक्स करके बालों में लगाएं और सुबह अच्छे से शैम्पू कर लें.

होंठों के लिए

विटामिन-ई का इस्तेमाल होंठों के ऊपर भी कर सकते हैं. इससे होंठ मुलायम और चमकदार बनते हैं. विटामिन-ई के कैप्सूल से उसका लिक्विड निकाल कर बादाम के तेल या ग्लिसरीन के साथ मिलाकर होंठों पर सोने से पहले लगाएं. इससे होंठ कुछ ही दिनों में सॉफ्ट और चमकदार दिखाई देने लगेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)