Categories
Other

जानिए देशभर के कौन से जिले हॉटस्पॉट की लिस्ट में हैं शामिल

देश में अब तक मरीजों की संख्या 12000 के पार पहुंच चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक देश में इसके 10477 केस सामने आ चुके हैं. वहीं 414 लोगों की इससे मौत हो चुकी है. इसमें से 1488 लोगों का सफलतापूर्वक इलाज किया जा चुका है. सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र में हुईं हैं.

महाराष्ट्र में सबसे अधिक 187 मौतें हुई हैं, इसके बाद मध्य प्रदेश में 53, दिल्ली में 32 और गुजरात में 33 मौत हुई हैं. इसके अलाव तेलंगाना में 18 मौतें हुई हैं. आपको बता दें कि कोरोना संकट से जुड़ी बेहद हैरान करने वाली खबर सामने आयी है.

कोरोना वायरस को मात देने के लिए भारत सरकार ने लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है. इसी के साथ ही अब देश के जिलों को तीन ज़ोन में बांटा गया है, जिसके आधार पर कोरोना वायरस का खतरा मापा जाएगा. इन जोन में ये बताया गया है कि कौन-सा जिला कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट है, किसमें बनने की क्षमता है और कौन-सा जिला अभी सुरक्षित है.

केंद्र सरकार के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इन जिलों की लिस्ट में हर हफ्ते सोमवार को बदलाव किया जाएगा. यानी स्थिति के अनुसार जिलों को परखा जाएगा. जिलों में रोकथाम के लिए अलग-अलग तरीके से एक्शन किया जाएगा, जिसमें कुल 28 दिनों का वक्त देखा जाएगा.

अगर कोई जिला रेड जोन हॉटस्पॉट घोषित किया गया है, तो यहां रोकथाम के नियमों को 14 दिन तक कड़ा किया जाएगा. अगर 14 दिन में कोई केस नहीं मिलता है, तो फिर जिले को ऑरेज जोन में शामिल किया जाएगा. फिर अगले 14 दिन तक रोकथाम का काम किया जाएगा, जब लगातार 28 दिनों तक जिले में कोई भी पॉजिटिव केस नहीं मिलता है तो उसे ग्रीन ज़ोन में शामिल किया जाएगा.

अभी देश में 170 जिले रेड जोन में शामिल किए गए हैं, जबकि 207 जिलों को नॉन हॉटस्पॉट लिस्ट में रखा गया है. जो 170 जिले रेड जोन हैं, उनमें से 123 में सबसे अधिक केस हैं और बाकी 47 में क्लस्टर बन रहे हैं. कौन-कौन से जिले रेड ज़ोन में शामिल हैं, उनपर नज़र डालिए.

वो जिले जो रेड जोन में हैं और वहां सबसे अधिक केस हैं.

• आंध्र प्रदेश– कुरनूल, गुंतूर, नेल्लोर, प्रकासम, कृष्णा, वाईएसआर, वेस्ट गोदावरी, चित्तूर, अनंतापुर

• बिहार-सिवान

• चंडीगढ़– चंडीगढ़

• छत्तीसगढ़– कोरबा

• दिल्ली– साउथ, साउथ ईस्ट, शाहदरा, वेस्ट, नॉर्थ, सेंट्रल, नई दिल्ली, ईस्ट साउथ वेस्ट

गुजरात– अहमदबाद, वडोदरा, सूरत, भावनगर, राजकोट,

• हरियाणा– नूह, गुरुग्राम, पलवल, फरीदाबाद

• जम्मू-कश्मीर- श्रीनगर, बांदीपोरा, बारामूला,