Categories
Other

दूसरों से सस्ता है Jio का 365 दिनों वाला प्लान , जानें किसमें है कितना फायदा

टेलिकॉम इंडस्ट्री में बीते दिनों एक बड़ा बदलाव ऑपरेटर्स के टैरिफ प्लान्स महंगे होने के साथ देखने को मिला है. लगभग सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने अपने प्लान महंगे कर दिए हैं. जियो, एयरटेल और वोडाफोन ने अपने प्लान्स की कीमत 40 प्रतिशत तक बढ़ा दी है. कंपनियों के सबसे पॉप्युलर प्लान 28 दिन, 84 दिन और 365 दिन की वैलिडिटी के साथ आते हैं और इनमें पहले जैसे बेनिफिट्स नई और ज्यादा कीमत पर यूजर्स को मिल रहे हैं.

अगर हम तुलना करें सभी ऑपरेटर्स की ओर से मिलने वाले 365 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान्स की, तो लगभग सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स के प्लान की कीमत 1,699 रुपये थी. भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो के 365 दिन वैलिडिटी वाले प्लान पहले जहां 1,699 रुपये के थे, अब इनपर भी कीमत बढ़ने का असर पड़ा है। टैरिफ प्लान महंगे होने के बाद सबसे ज्यादा अंतर कंपनियों के ऐनुअल प्लान की नई और पुरानी कीमत में आया। किस ऑपरेटर का प्लान सबसे अच्छे बेनिफिट्स सब्सक्राइबर्स को ऑफर कर रहा है, आइए तुलना करते और देखते हैं।


लंबा प्रीपेड प्लान लेने वाले लोगों को अब पहले के मुकाबले 40 प्रतिशत ज्यादा भुगतान करना पड़ रहा है और पहले जैसे ही बेनिफिट्स 365 दिन के लिए दिए जा रहे हैं. ऐसे में वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल कस्टमर्स के लिए इन प्लान्स की कीमत 2,400 रुपये है। हालांकि, जियो के साथ ऐसा नहीं है। रिलायंस जियो का 365 दिन की वैलिडिटी वाला प्रीपेड प्लान 2,199 रुपये का है, ऐसे में बाकी दोनों टेलिकॉम ऑपरेटर्स के मुकाबले यह 200 रुपये तक सस्ता प्लान है. ऐसे में सस्ता डेटा देने के मामले में जियो एक बार फिर सबसे आगे है.


जियो का प्लान सस्ता क्यों है, यह समझने के लिए प्लान में मिल रहे बेनिफिट्स पर गौर करना होगा। 2,199 रुपये वाले रिलायंस जियो के प्लान में 365 दिन की वैलिडिटी के साथ रोज 1.5 जीबी डेटा और 100 डेली एसएमएस सब्सक्राइबर्स को मिलते हैं। कॉलिंग बेनिफिट्स पर गौर करें तो कस्टमर्स को जियो-टू-जियो अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग इस प्लान में मिलती है लेकिन दूसरे नेटवर्क्स पर कॉल करने के लिए पूरे 365 दिन में 12,000 मिनट्स की लिमिट दी गई है। इसके बाद 6 पैसे प्रति मिनट का भुगतान यूजर्स को नॉन-जियो नेटवर्क्स पर कॉलिंग के लिए करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.