Categories
News

शादी के बाद भी से’क्स नहीं कर रहे लोग, परेशान सरकार ने उठाया बड़ा कदम….

खबरें

जा’पान दुनि’या के चु’निंदा उन देशों में शामि’ल है जहां बड़ी सं’ख्या में लोग आ’जीवन सिंग’ल ही रहते हैं. दूसरी ओर, जा’पान में शा’दी करने के बाद भी लोग से*स से दूरी बना रहे हैं. इन वज’हों से जा’पान में बच्चों की ज’न्म दर में भी गि’रा’वट आ रही है.

न्यूज ए’जें’सी डी’पीए की रि’पोर्ट के मु’ताबि’क, जापान में ऐसे लोगों की सं’ख्या ल’गाता’र बढ़ रही है जो जिं’दगी भर सिं’गल रहना चाहते हैं. इसी वजह से जा’पान की आबा’दी में बू’ढ़े होते लोगों की सं’ख्या ते’जी से बढ़ रही है. यह स्थि’ति चिं’ताज’न’क है और इसे देश में अहम सं’कट के तौ’र पर देखा जा रहा है. इससे देश की इ’कोनॉ’मी पर भी बुरा असर पड़ रहा है.

मै’रिको नाम की महिला ने बताया कि वे अपनी एक दोस्त को लेकर चिं’तित हैं. क्योंकि उनकी दोस्त बच्चा चाहती हैं, ले’किन उनका प’ति कभी से’*स करना नहीं चाहता. मै’रिको खुद भी पति और ब’च्चे चाहती हैं, लेकिन पा’र्टन’र की तला’श पूरी नहीं हो रही है.

चु’ओ यू’निवर्सि’टी के प्रो’फेस’र म’सा’हिरो या’मडा कहते हैं कि सं’भवत: जा’पान के 25 फी’सदी युवा सिं’गल ही रहेंगे और पू’री जिंद’गी शा’दी नहीं करेंगे. रि’पोर्ट के मु’ताबि’क, जा’पान में पिछले ती’न द’शक में सिं’गल लो’गों की आबा’दी काफी अधि’क बढ़ गई है.

जापा’न में भी ऐसी प’रंपरा रही है कि म’हिला’एं घर का काम सं’भालें और पु’रुष कमाए. लेकिन देश की इको’नॉ’मी अच्छी नहीं होने की वजह से म’हिला’ओं को क’माने वाले अच्छे पा’र्टनर नहीं मिल पा रहे हैं. वहीं, देश में का’फी लोग इ’सलिए भी सिं’गल रहते हैं क्यों’कि अधिक काम की व’जह से उनके पास खाली वक्त ही नहीं रहता.

2015 में यह भी पता चला था कि 1992 के मु’काब’ले, देश में 18 से 39 साल के यु’वाओं में, सिं’गल म’हिला’ओं की संख्या 22 लाख अ’धिक हो गई है और सिं’गल पु’रुषों की संख्या 17 लाख बढ़ गई है. बता दें कि फिलहाल जा’पान की कुल आ’बादी करीब साढ़े बारह करोड़ है.

पांच साल पहले की एक स्ट’डी में यह भी पता चला था कि जा’पा’न की हर चार में से एक म’हिला और तीन में से एक पुरुष 30 सा’ल से अधिक उम्र के होने के बावजूद सिंगल हैं. इनमें से आधे लोगों को रिश्ते में रुचि नहीं थी. जा’पानी मी’डिया में छ’पी रि’पोर्ट के मु’ता’बिक, देश में व’र्जि’न लोगों की सं’ख्या भी बढ़ी है.