Categories
News

भी’ष’ण ब’म बला’स्ट से द’हले लोग, 53 के उड़ गये चिथडे़-चिथडे़, मचा हाहाकार….

खबरें

राजधानी का’बुल के पश्चिमी इलाके में स्थित लड़कियों के एक स्कूल के नजदीक हुए ब’म वि’स्फोट में अबतक 53 लोगों की मौ’त हो गई है। मा’रे गए लोगों में ज्यादातर 11 से 15 साल के बच्चे हैं, जिनमें बड़ी संख्या ग‌र्ल्स स्कूल की छात्राओं की है। घ’टना में 50 से ज्यादा लोग घा’यल हुए हैं।

राष्ट्रपति अ’श’रफ गनी ने ह’मले के लिए ता’लिबा’न के एक धड़े को जिम्मेदार ठहराया है जबकि ता’लि’बान ने इस ह’मले की निं’दा की है और इसमें अपना हाथ होने से इ’न्कार किया है। गृह मंत्रा’लय के प्रवक्ता ता’रि’क आ’रियन के अनुसार घ’टना की जां’च शुरू हो गई है। म’रने वालों की ता’दाद बढ़ सकती है। जिस इला’के में यह वि’स्फोट हुआ है उसमें बड़ी संख्या में शिया मु’सल’मा’न रहते हैं। इस लिहाज से श’क आ’तं’की सं’ग’ठन आ’इए’स पर भी जा रहा है।

अ’फ’गानि’स्ता’न में पैर जमाने के लिए आ’इए’स ने हाल के वर्षो में इस तरह की कई स’नस’नीखे’ज वारदात की हैं। जिस स्कूल के नजदीक वि’स्फो’ट हुआ है उसका नाम सै’य’द अल-शा’हदा स्कूल है। इस स्कूल की इमारत को भी वि’स्फो’ट से नुकसान हुआ है। नजदीक रहने वाले ना’स’र रही’मी के अनुसार एक के बाद एक, तीन वि’स्फो’टों की आवाज सुनी गईं और उसके बाद इ’ला’के में ची’ख-पुकार मच गई। धूल का गुबार छंटने पर जब लोग मौके पर पहुंचे तो वहां ला’शें और अंग बि’खरे पड़े थे। जहां-तहां पड़े घा’य’ल मदद के लिए चि’ल्ला रहे थे। इसके बाद उपलब्ध साधनों और एंबु’लेंस से घा’यलों को नजदीक के अस्पतालों में ले जाया गया।

हाल ही में अफ’गा’निस्ता’न के सु’न्नी मु’स्लि’मों के एक क’ट्टरपं’थी समूह ने देश में शि’या मु’स्लि’मों के खिला’फ यु’द्ध छेड़ने का ऐ’लान किया था। श’क उस पर भी किया जा रहा है। लेकिन अमेरिका इस तरह के ह’म’ले के लिए पूर्व में आ’इ’एस की ओर उंगली उठा चुका है।