Categories
Entertainment

कभी एक शो के मिलते थें 700, आज प्रति शो इतना कमा लेतें हैं बच्चा यादव….

खबरें

कॉमेडी जगत (Comedy Show) का ऐसा नाम जिसकी पहचान उनके निभाए तमाम किरदारों से होती है। जितने किरदार उतने नाम लेकिन सभी इन्हें एक मुस्कुराते हुए चेहरे के साथ कीकू शारदा (Kiku Sharda) के नाम से पहचानते हैं। एक टिपिकल मारवाड़ी परिवार में पैदा एक लड़का जो अपना फैमिली बिजनेस छोड़कर एक्टिंग के प्रोफेशन में आता है और कॉमेडी के दम पर छा जाता है।

‘द कपिल शर्मा शो’ (The Kapil Sharma Show) में बच्चा यादव और अच्छा यादव के किरदार निभाने वाले कीकू का असली नाम रघुवेन्द्र शारदा है। कीकू का जन्म भले ही जोधपुर, राजस्थान में हुआ लेकिन उनकी परवरिश मुंबई में ही हुई है। कीकू को एक्टिंग के लिए परिवार से ही मोर्चा लेना पड़ा था। चूंकि कीकू मारवाड़ी परिवार से ताल्लुक रखते हैं लिहाजा उनके पिता ये मानते थे कि ‘मारवाड़ियों का काम बिजनेस करना है एक्टिंग बस एक शौक तक ही ठीक है। वो कहते- ‘मारवाड़ियों में एक कहावत है कि “नौकरी न कीजिए, घास खोद खाईये” यानी हमारे यहाँ कोई नौकरी नहीं करता है और तुम ये एक्टिंग और थियेटर में क्या कर लोगे?’

कॉलेज के बाद कीकू शारदा ने अपने करियर की शुरुआत एक थिएटर ग्रुप ज्वाईन करने से की थी। कीकू को यहां 700 रुपये प्रति एक्ट के हिसाब से मिलते थे। कीकू स्कूल के दिन का एक किस्सा बताते हैं कि उनके स्कूल के बगल में एक विवाहघर था, जहाँ रोज शादियाँ होती थीं। उन शादियों की बारात स्कूल के बाहर से ही निकलती थी। तो वे हर बारात में बिन बुलाए मेहमान की तरह नाचते थे। उन्हें एक्टिंग और डांसिंग का बहुत शौक था।

उनके इसी शौक के कारण वे 2013 में नच बलिए में भी अपना जलवा दिखाने आये। वे इस प्रोग्राम के लिए उत्सुक थे लेकिन उनकी पत्नी ने पहले कभी कैमरा और मंच पर परफॉर्म नहीं किया था। लेकिन बाद में वह मान गईं। उनकी पत्नी का नाम प्रियंका शारदा है। वे भी एक मारवीड़ी परिवार से ही आती है। कीकू और प्रियंका की शादी अरेंज मैरिज से हुई थी। अब उनके दो बच्चे भी हैं। अपने बच्चों के साथ वक्त बिताते हुए वे खुद भी इतने बच्चे बन जाते हैं कि कभी उनके बच्चे उनको बड़ों की तरह रहने को कहने लगते हैं।

स्क्रीन पर कीकू पहली बार हातिम नाम के शो में दिखे थे। इस शो में उनके किरदार को खूब पसंद किया गया था। कई फिल्मों में भी उन्होंने अपनी अदाकारी से लोगों को हंसाया है। धमाल, फिर हेरा फेरी, हैप्पी न्यू ईयर और अंग्रेजी मीडियम जैसी फिल्मों में उन्होंने अभिनय किया है। एक्टिंग में कामयाबी के बाद उनके पिता उनके इस पैशन को पसंद करने लगे।

साल2006 में सोनी सब टीवी के चर्चित शो “एफ आई आर” में भी कीकू बतौर हवलदार के किरदार में बहुत सराहे गये। लेकिन साल 2013 में आये कपिल शर्मा शो से जैसे कीकू की किस्मत ही बदल गई। इस शो से कीकू को नाम, शोहरत और दौलत सब कुछ मिला। आज घर घर में लोग उनकी कॉमेडी के किरदारों के नाम से जानते हैं। उनके किरदार पलक, लच्छा, पंखुड़ी, संतोष, बंपर और बच्चा यादव और अच्छा यादव के किरदार से उन्हें बहुत प्यार मिला।

कीकू की मानें तो कई बार शो में ऐसा भी होता है जब स्क्रिप्ट के बाहर की अपनी लाइनें बोल जाते हैं। वे कहते हैं कई बार शो ऐसा भी होता है जो स्क्रिप्ट में बिल्कुल नहीं लिखा होता है लेकिन लोग पसंद करते हैं और हम करते जाते हैं। इसी शो में एक बार गुरमीत राम रहीम की मिमिक्री करने के चलते उन्हें 14 दिन जेल में भी रहना पड़ा था।

अब तक कपिल शर्मा शो के 250 से अधिक शो पूरे हो चुके हैं। इन शो में कई देशी और विदेशी मेहमान आ चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कीकू शारदा शो के प्रति एपिसोड के लिए 5 से 7 लाख रुपए लेते हैं। कीकू मानते हैं कि लोग उन्हें एक एक्टर की तरह पहचान दें न कि सिर्फ एक कॉमेडियन के रूप में पहचाने जैसे कि परेश रावल, वमन इरानी को लोग एक्टर कह के बुलेते हैं।