Categories
Other

उत्तर कोरिया ने पहली बार किम जोंग उन पर चल रहीं अफवाहों पर तोड़ी चुप्पी, कही ये बड़ी बात

उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन की सेहत को लेकर बीते कुछ दिनों से हर दिन एक नई खबर सामने आ रही हैं. कोई किम जोंग की हालत को गंभीर बता रहा है तो कोई उन्हें स्वस्थ बता रहा है. अब इस सब को लेकर, दक्षिण कोरिया ने अमेरिकी चैनल सीएनएन से कहा है कि उत्तर कोरियाई लीडर किम जोंग उन जिंदा है और पूरी तरह स्वस्थ हैं.

दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति की विदेश नीति मामलों की सलाहकार मून चंग इन ने आज रविवार को सीएनएन से कहा, हमारी सरकार की स्थिति पहले वाली ही है. किम जोंग उन जिंदा हैं और पूरी तरह ठीक भी हैं. वह वोन्सान एरिया में 13 अप्रैल से रह रहे हैं. कोई भी संदिग्ध मूवमेंट अभी तक नजर में नहीं आया है.

आपको बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब किम जोंग की सेहत को लेकर अटकलें लगने पर उत्तर कोरिया की मीडिया ने किम की गतिविधियों को सामने लाने की कोशिश की है. बताते चलें किम जोंग उन की सेहत को लेकर चर्चा तब से शुरू हो गई थी जब वह अपने दादा के जन्मदिन के समारोह में शामिल नहीं हुए थे. उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया केसीएनए के मुताबिक, किम जोंग समारोह से चार दिन पहले पोलितब्यूरो की मीटिंग में आखिरी बार देखे गए थे.

सीएनएन ने एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से लिखा था कि किम जोंग की सर्जरी के बाद हालत गंभीर है. एक अन्य अमेरिकी अधिकारी ने सीएनएन को बताया था कि किम की सेहत को लेकर कयास विश्वसनीय हैं लेकिन उनकी बीमारी की गंभीरता के बारे में पता लगाना मुश्किल है. एक अमेरिकी पत्रकार ने किम जोंग उन को ब्रेन डेड बताने के बाद ट्वीट डिलीट कर दिया था.

वहीं मॉनिटरिंग प्रोजेक्ट ’38 नॉर्थ’ ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि 21 और 23 अप्रैल को वोन्सान के लीडरशिप स्टेशन पर किम जोंग की ट्रेन स्पॉट हुई है. इन तारीखों पर ये स्टेशन किम जोंग की फैमिली के लिए रिजर्व किया गया था. हालांकि रॉयटर्स ने इसे किम जोंग की ट्रेन होने या न होने को लेकर किसी तरह का दावा नहीं किया है और ना ही किम जोंग के वोन्सान में होने की पुष्टि की है।