Categories
Other

महाराष्ट्र सरकार के पास नहीं पैसे, कैसे पूरा करेंगे किसानों को दिया वादा?

बेमौसम बारिश की मार से पीड़ित किसानों को प्रति हेक्टेयर 25,000 रुपये की मदद देना सीएम उद्धव ठाकरे के लिए बहुत मुश्किल है. सवाल ये है कि सरकार रकम लाएगी कहां से? वैसे राज्य की हालत को देखते हुए ठाकरे सरकार ने किसानों की मदद की गुहार केंद्र सरकार को भेंज दी है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केंद्र से 14,600 करोड़ रुपये की मांग की है.

आपको बता दें कि इस साल सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में बेमौसम बारिश हुई थी. जिसके कारण करीब 94,53,139 हेक्टेयर की फसलों को नुकसान पहुंचा था. सरकार अगर प्रति हेक्टेयर 25,000 रुपये देगी तो सरकार को करीब 23,600 करोड़ रुपये चाहिए होगें.अगर किसानों को इतनी मदद दी जाएगी तो करीब सात महीने तक सरकारी कर्मचारियों का वेतन रोकना पड़ेगा.

80 घंटे के मुख्यमंत्री रहे देवेंद्र फडणवीस ने बेमौसम बारिश की मार झेल रहे किसानों की मदद के लिए 10,000 रुपये प्रति हेक्टेयर देने का प्रस्ताव मुख्य सचिव अजोय मेहता के सामने रखा था. जिस पर फडणवीस को बताया था कि अगर किसानों को 10,000 रुपये प्रति हेक्टेयर मदद दी गई तो अगले तीन महीने तक सरकारी कर्मचारियों का वेतन रोकना पड़ेगा. इससे हमारे राज्य की बदनामी होगी और ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों का वेतन रोकना पड़ा हो. जिसके बाद फडणवीस ने अपने कदम पीछे खींच लिए थे.

फडणवीस ने किसानों के लिए 5,380 करोड़ का आर्थिक पैकेज घोषित किया था. बीजेपी नेताओं को ये बात पता है कि राज्य की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि किसानों को प्रति हेक्टेयर 25 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जा सके. ऐसे में बीजेपी बार-बार मुख्यमंत्री को उकसा रही है कि वे 25,000 रुपये किसानों को मदद देने की घोषणा करें.

जिसके चलते किसानों की मदद के लिए ठाकरे सरकार ने केंद्र सरकार से 14,600 करोड़ रुपये की मांग की है। मंगलवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि केंद्र की मदद से वह किसानों की मदद करेंगे। राज्य के वित्त मंत्री जयंत पाटील ने विधानसभा में भी यही बात रखी। उन्होंने विपक्ष के सामने प्रस्ताव भी रखा कि केंद्र की मोदी सरकार से किसानों की मदद राशि दिलाने में वे भी दिल्ली चलें। यानी ठाकरे सरकार ने किसानों की मदद का मसला केंद्र के पाले में डाल दिया है।

99 replies on “महाराष्ट्र सरकार के पास नहीं पैसे, कैसे पूरा करेंगे किसानों को दिया वादा?”

I really like your blog.. very nice colors & theme.
Did you create this website yourself or did you hire someone to do
it for you? Plz reply as I’m looking to create my own blog and would like to find out where u got this
from. thanks asmr 0mniartist

Spot on with this write-up, I really feel this
amazing site needs a great deal more attention. I’ll probably be back again to see more, thanks for
the info! 0mniartist asmr

Leave a Reply

Your email address will not be published.