Categories
धार्मिक

Karwa chauth 2020: कब रखा जाएगा करवाचौथ व्रत, जानिए तारीख और शुभ मुहूर्त…👇

खबरें

हिंदू धर्म में व्रत त्योहारों को विशेष महत्व दिया गया हैं वही करवा चौथ व्रत को खास माना जाता हैं इस दिन शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और सुखी जीवन के लिए पूरे दिन व्रत उपवास रखती हैं यह व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण व्रत होता हैं

करवा चौथ के दिन हर महिला के लिए बहुत ही पूजनीय माना जाता हैं इस दिन व्रत में भगवान शिव, देवी मां पार्वती, कार्तिकेय, श्री गणेश के साथ चंद्रदेव की भी पूजा अर्चना की जाती हैं यही नहीं कुंवारी कन्याएं भी मनवांछित वर की प्राप्ति के लिए इस दिन व्रत करती हैं तो आज हम आपको करवाचौथ व्रत की तारीख और शुभ मुहूर्त के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

करवा चौथ का व्रत हरसाल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन रखा जाता हैं और इस साल करवा चौथ चार नवंबर को पड़ रहा हैं

जानिए करवा चौथ का शुभ मुहूर्त—
करवा चौथ पूजन मुहूर्त— 17:29 से 18: 48 बजे
चंद्रोदय— 20:16 बजे
चतुर्थी तिथि आंरभ— 03: 24, 4 नवंबर
चतुर्थी तिथि समाप्त— 05: 14, 5 नवंबर

करवा चौथ का व्रत सूर्योदय होने से पहले शुरू और चंदमा निकलने तक रखा जाता हैं चंद्र दर्शन के बाद ही व्रत को खोलने का नियम हैं शाम के समय चंद्रोदय से करीब एक घंटा पहले सम्पूर्ण शिव परिवार की पूजा की जाती हैं।

पूजा के समय व्रती को पूर्व की ओर मुख करके बैठना चाहिए। इस दिन सुहागिन महिलाओं के द्वारा निर्जला व्रत किया जाता हैं और चंद्रमा को जल देने के बाद पति को छलनी में दीपक रख कर देखा जाता हैं इसके बाद पति जल पिलाकर पत्नी के व्रत को तोड़ता हैं।