Categories
धार्मिक

इन 7 गलतियों की वजह से देवी लक्ष्मी चली जाती हैं घर से रूष्ट होकर, कभी ना करें…

धार्मिक

धर्म शास्त्रों में माता लक्ष्मी को धन और वैभव की देवी माना गया है और बताया गया है कि वह चंचल स्वभाव की होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वह हमेशा किसी के पास नहीं टिकती। जिसके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि होती है उसके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती। मां का आशीर्वाद भिखारी को भी राजा बना देता है और जिस से रूठ जाए उनको भिखारी बना देती है। ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जिनको करने से मां लक्ष्मी हमेशा के लिए घर छोड़कर चली जाती हैं और नाराज हो जाती हैं। आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिनसे मां लक्ष्मी नाराज होती हैं और जो हमें कभी नहीं करनी चाहिए।

कुछ लोग रात में अपनी रसोई में जूठे बर्तन छोड़ देते हैं। ऐसा भूल से भी न करें। रात में रसोई में जूठे बर्तन रखने पर माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं। साथ ही अन्न का निरादर करने वाले लोगों पर भी माता लक्ष्मी बेहद नाराज होती हैं।
जिस घर में बड़े-बुजुर्गों और गुरु का सम्मान न किया जाता हो या फिर घर की महिलाओं का सम्मान भी न किया जाता हो, उस घर में माता लक्ष्मी वास नहीं करती हैं। ऐसे लोगों का जीवन कष्ट में ही गुजरता है।
घर के दरवाजे से कभी भी कोई गाय, कुत्ता या भिक्षुक भूखा नहीं लौटना चाहिए। जो भी इंसान ऐसा करता है उसे अपना पूरा जीवन कष्ट में ही गुजारना पड़ता है।
घरों की साफ-सफाई हमेशा सूर्यास्त से पहले ही की जानी चाहिए। इसके अलावा घर के मुख्य द्वार पर कभी भी गंदगी जमा नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं।
कुछ घरों में लगातार नल से पानी टपकने की समस्या रहती है। क्योंकि मां लक्ष्मी को द्रव्य बहुत ही प्रिय है और पानी द्रव्य का ही एक रूप होता है। यहां तक की मां लक्ष्मी के स्वामी श्री हरि विष्णु भी जल में ही वास करते हैं इसलिए मां लक्ष्मी ऐसे घरों में वास नहीं करती जहां नलों से पानी टपकता रहता हो।
सनातन धर्म की ये परंपरा है कि घर आए अतिथियों का हमेशा मान-आदर हो। ऐसे में यदि कोई जना अतिथियों का अपमान करता है तो उसके घर में माता लक्ष्मी नहीं टिकती हैं।
माता लक्ष्मी को उजाला पसंद है। ऐसे में लोगों को यह कोशिश करनी चाहिए कि जिस जगह वो रहते हैं वहां पर्याप्त उजाला हो। घर में अंधेरा रहने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। यदि आपका घर किसी ऐसी जगह पर बना है जहां पर प्राकृतिक रौशनी ठीक ढंग से घर में पहुंच नहीं पाती है तो कोशिश यह करें कि घर में रोशनी का पर्याप्त इंतजाम हों।