Categories
Other

Lockdown-: 2 अप्रैल से लगेगा लॉकडाउन? सरकार ने की तैयारी!!

खबरें

को’रो’ना के खि’ला’फ जं’ग में महाराष्ट्र एक बार फिर पिछड़ा नजर आ रहा है। तेजी से बढ़ते म’हामा’री के नए मा’मलों के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एक बार फिर प्रदेशव्यापी लॉकडाउ’न के संकेत दिए हैं। उद्धव ठाकरे ने सभी जिलों के अधिकारियों को लॉ’कडाउ’न की प्ला’निंग बनाने को कहा है। हालांकि उन्हें अपनी ही सरकार में इसका विरो’ध सहना पड़ रही है। एनसीपी के साथ ही भाजपा ने महाराष्ट्र में एक बार फिर लॉ’कडा’उन लगाने का विरो’ध किया है और कहा है कि कोई दूसरा विकल्प सोचा जाना चाहिए। शरद पवार की पार्टी के नेता नवाब मलिक ने कहा कि लॉकडा’उन कोई समाधान नहीं है। लोग एक और लॉकडाउ’न झेलने की स्थिति में नहीं हैं। इस बीच, खबर है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 2 अप्रैल से पूरे महाराष्ट्र में लॉ’कडाउ’न का ऐलान कर सकते हैं।

नवा’ब म’लिका ने कहा, हम लॉकडाउ’न ब’र्दाश्त नहीं कर सकते। हमने CM से अन्य विकल्पों पर विचार करने के लिए कहा है। बढ़ते मा’मलों के कारण, उन्होंने प्र’शा’सन को लॉ’कडा’उन के लिए तैयार करने का नि’र्देश दिया है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि लॉ’कडा’उन ही एक मात्रा रास्ता है। अगर लोग नियमों का पालन करते हैं तो इससे बचा जा सकता है।

इसी तरह की टिप्पणी करते हुए महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि लॉकडाउन राज्य में बढ़ते COVID-19 मा’मलों का जवाब नहीं है। यदि लॉ’कडाउन लगाया जाता है, तो आप (राज्य सरकार) किसी भी पैकेज नहीं देंगे। पिछले एक साल में लोग मातोश्री के अंदर बैठकर कैसे समझ सकते हैं कि वास्तव में हालात क्या हैं।

देश में को’रो’ना की स्थिति एक बार फिर बि’गड़ती जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में देश में को’रो’ना के 56,211 नए के’स सामने आए हैं। जिन राज्यों में सबसे ज्यादा कहर देखने को मिला है उनमें महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और गुजरात शामिल हैं। इन राज्यों में देश के कुल कोरो’ना के’सों में से 78.56% केस सामने आए हैं। बीते 24 घंटों में 37,028 मरीज स्वस्थ्य होकर घर लौटे हैं जबकि 271 जिंदगी की जं’ग हार गए हैं। इस तरह देश में अब तक कोरो’ना के कुल के’स बढ़कर 1,20,95,855 हो गए हैं। स्वस्थ्य होने वाले मरीजों का आंकड़ा 1,13,93,021 है जबकि 5,40,720 मरीजों का इलाज देश के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। अब तक 1,62,114 लोग कोरोना म’हामा’री के कारण जान गंवा चुके हैं। वहीं टी’काकरण अभियान भी जारी है। कुल 6,11,13,354 लोगों को टी’का लग चुका है।