Categories
News

LIC पॉलिसी पर आसान है Loan लेना, ब्याज भी है बहुत कम

अक्सर लोग बहुत आवश्यक व्यक्तिगत ऋण लेकर अपने काम का प्रबंधन करते हैं और क्रेडिट कार्ड के साथ सामान खरीदकर बिल की न्यूनतम राशि का भुगतान करने के बाद, वे ब्याज के रूप में एक बड़ी राशि का भुगतान करते हैं। इसके बजाय, यदि आप एलआईसी पॉलिसी पर ऋण लेते हैं, तो इसे जल्दी से समाप्त करने का कोई दबाव नहीं है और आगे कोई ब्याज नहीं लिया जाता है।

ऋण लेना आसान है: एलआईसी पॉलिसी के साथ ऋण लेना बहुत सरल है। इसके लिए, आपको पुलिस के साथ कैंसलेशन चेक और आईडी कार्ड की एक प्रति प्रदान करनी होगी। लोन की राशि 3 से 4 दिनों में आपके खाते में आ जाती है।

LIC पॉलिसी पर कितने लोन का उपयोग किया जा सकता है? : यदि पॉलिसी समाप्त होने से पहले आपको धन की आवश्यकता होती है, तो एलआईसी पॉलिसी को छोड़ना उचित नहीं है, क्योंकि इस बीच, इसका मूल्य बहुत कम है। इसके बजाय, आप पॉलिसी पर ऋण लेते हैं। आप पॉलिसी के नकद मूल्य का 85 से 90% तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

पॉलिसी के खिलाफ ऋण का लाभ कौन उठा सकता है: पीएफआर पॉलिसी के बजाय ऋण लेना यह है कि उधारकर्ता भारतीय होना चाहिए। वह भारतीय नागरिक होना चाहिए। आपने LIC फ़ॉन्ट खरीदा है। आपने लोन के लिए आवेदन करने से पहले कम से कम तीन साल तक प्रीमियम का भुगतान किया। आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

इस नीति के साथ ऋण उपलब्ध नहीं है: यदि आपके पास धनवापसी नीति है, तो LIC आपको इस नीति के साथ ऋण नहीं देगा। वास्तव में, इस नीति में, आपको एक निश्चित अंतराल के बाद एक निश्चित राशि मिलती है। इसलिए, आपको इस विषय पर ऋण नहीं मिलता है।
ब्याज दर क्या है: यह एक प्रकार का सुरक्षित ऋण है। उसके ऊपर, आपको प्रति वर्ष 9% की दर से ब्याज मिलता है। आपको छह महीने में एक बार ब्याज देना होगा। यदि आप ब्याज का भुगतान नहीं करते हैं, तो यह राशि भी राजधानी में जोड़ दी जाती है और आपको इस राशि पर फिर से ब्याज का भुगतान करना होगा।

इसका मुख्य लाभ यह है कि यदि आपकी पॉलिसी ऋण चुकाने से पहले परिपक्व हो जाती है, तो एलआईसी आपके नकद आत्मसमर्पण मूल्य से ऋण राशि काट लेगा और आपको शेष धन की प्रतिपूर्ति करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.