Categories
News

BREAKING: धीरे-धीरे लॉकडाउ’न की ओर बढ रहा देश? एक और राज्य में…

खबरें

राजधानी दिल्ली में को’रो’ना वा’य’रस सं’क्रम’ण के बढ़ते मा’मलों के बीच आम आदमी पार्टी सरकार अगले एक-दो दिनों के दौ’रान नई गाइ’डलाइ’न जारी कर सकती है। माना जा रहा है कि दि’ल्ली में सख्ती बढ़ाने के साथ ना’इट कर्फ्यू को लेकर आम आदमी पार्टी सरकार कोई ए’लान कर सकता है, क्योंकि गु’जरात और मध्य प्रदेश समते कई राज्यों ने इसे लागू किया है।

दिल्ली में लॉ’कडा’उन के लिए लेनी हो’गी केंद्र सर’कार की मंजूरी

यहां पर बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में को’रोना वा’यर’स सं’क्र’मण के बढ़ते मा’मलों के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 2 दिन पहले बुधवार को ही निगरानी, नियंत्रण और सावधानी के मद्देनजर नई गा’इडला’इन जारी की है। इसके तहत दिल्ली सरकार को को’रो’ना म’हामा’री की रोकथाम के लिए स्थानीय स्त’र पर नाइ’ट क’र्फ्यू समेत प्रतिबंध लगाने की अ’नुम’ति है, लेकिन इसके लिए केंद्र सरकार से मंजूरी लेनी होगी। इसी तरह दि’ल्ली स’रका’र को अगर शहर में लॉ’कडा’उन लगाना है तो केंद्र सरकार की अनुमति अनिवार्य है। इसी के साथ गृ’ह मं’त्रा’लय की ओर से साफ-साफ कहा गया है कि को’रो’ना पर लगाम लगाने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भी कार्यालयों में सोशल डिस्टेंसिंग को लागू करने की आ’वश्यक’ता है। इसमें भीड़ को नियंत्रण रखना अ’निवा’र्य होगा। यह नई गा’इड’लाइ’न नए दिशानिर्देश 1 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर 2020 तक प्रभावी रहेंगे।

कं’टेनमें’ट जो’न में जारी रहेगा प्र’ति’बंध

गृह मंत्रालय के मुताबिक, देशभर में बनाए गए कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति होगी। यानी यहां पर अन्य जगहों की तरह बाजार-मॉल नहीं खोले जा सकेंगे। गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि इन गा’इडलाइ’न को जारी करने का मुख्य मकसद कोरो’ना सं’क्रम’ण पर पाए गए काबू को मजबूत करना है।

दि’ल्ली में मा’स्क नहीं लगाने और शा’रीरि’क दू’री का पाल’न नहीं करने समेत पांच ग’लति’यों पर 2000 रुपये का चा’लान किया जा रहा है। इ’समें होम क्वारं’टाइ’न का निय’म तोड़ना भी शामिल है।