Categories
Other

लॉकडाउन 3 मई को खत्म होगा या नहीं, इस को लेकर WHO ने दिया बड़ा बयान

कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में बुरी तरह फैल रहा है. भारत समेत कई और देशों ने भी इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लागू कर रखा है. आपको बता दें कि लॉकडाउन को लेकर अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का बड़ा बयान आया है. आइए आपको बताते है कि डब्लूएचओ ने क्या बयान जारी किया है.

जानकारी के लिए बता दें कि डब्लूएचओ ने कहा है कि सभी देश धीरे-धीरे ही लॉकडाउन हटाएं. अगर ढील देने में जल्दबाजी की गई तो संक्रमण बढ़ सकता है. साथ ही डब्ल्यूएचओ ने ये चेतावनी ऐसे समय में दी है जब सरकारें प्रतिबंधों में ढील देकर आर्थिक गतिविधियां चालू करने की योजना बना रही हैं. डब्ल्यूएचओ के लिए पश्चिमी प्रशांत के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. ताकेशी कासेई ने कहा, ‘‘ यह ढिलाई बरतने का समय नहीं है, बल्कि हमें निकट भविष्य के लिए जीवन जीने के नए तरीके को लेकर स्वयं को तैयार रखने की आवश्यकता है.’’

अर्थव्यवस्था को चालू रखने के लिए संयम बरतने की जरूरत- डब्ल्यूएचओ

उन्होंने कहा कि सरकारों को वायरस को फैलने से रोकने को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है और लॉकडाउन और सामाजिक दूरी बनाए रखने के अन्य कदमों को धीरे-धीरे हटाया जाना चाहिए. इसके साथ ही लोगों को स्वस्थ रखने और अर्थव्यवस्था को चालू रखने के बीच संतुलन कायम करने की जरूरत है.

आपको बता दें कि दुनियाभर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 24 लाख 81 हजार 26 पहुंच गई है. अबतक इस जानलेवा महामारी से 1 लाख 70 हजार 423 लोगों की मौत हुई है. देश में अब तक कोरोना वायरस से मरीजों की संख्या 18000 के पार पहुंच चुकी है. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक देश में इसके 18265 केस सामने आ चुके हैं. साथ ही 590 लोगों की इससे मौत हो चुकी है. इसमें से 3252 लोगों का सफलतापूर्वक इलाज किया जा चुका है.