Categories
Other

रात को सोने से पहले चुपचाप चबा ले 1 लोंग, होगा ऐसा चमत्कार जो बदल देगा..

स्वास्थ्य

यूँ तो आमतौर पर लौंग का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है, जैसे कि खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए और चाय की महक बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. वैसे इसमें कोई श’क नहीं कि लौंग एक ऐसी चीज है, जो करीब करीब सब के घर में पाई जाती है. वैसे हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हम यहाँ खाने वाली लौंग की बात कर रहे है, पहनने वाली लौंग की नहीं. गौरतलब है कि लौंग का इस्तेमाल रसोई घर में मसालों के रूप में भी किया जाता है।

जी हां कई लोग ऐसे भी है, जो लौंग को पीस कर उसका पानी पीते है. यक़ीनन इसके सेवन से कई तरह की परेशानियां पल भर में दूर हो जाती है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप सोते समय लौंग का केवल एक टुकड़ा खा ले, तो इस एक टुकड़े के सेवन से आपको कितने फायदे हो सकते है. जी हां इन फायदों के बारे में जान कर तो आप भी हैरान रह जायेंगे. तो चलिए अब आपको इन फायदों के बारे में बताते है।

1. सं’ब’ध बनाने की इच्छा न करना: गौरतलब है कि जिन लोगो को रात के समय सं’बं’ध बनाने की इच्छा नहीं होती, वो गर्म पानी के साथ एक लौंग का टुकड़ा खा ले. जी हां इससे उनके अंदर सं’बं’ध बनाने की इच्छा जरूर जागृत होगी. वो इसलिए क्यूकि लौंग गर्म होता है और इसके सेवन से सं’बं’ध बनाने की इच्छा तीव्र हो जाती है।

2. पेट दर्द,: बता दे कि जिन लोगो को हमेशा पेट में दर्द रहता है या जो लोग पेट संबंधी बीमारियों से परेशान है, उन्हें लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए. उन उनके लिए एक रामबाण दवा है. जी हां गौरतलब है कि अगर व्यक्ति एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक लौंग का टुकड़ा खा ले, तो उसकी पेट संबंधी सभी मुश्किलें दूर हो जाती है. मगर इस बात का ध्यान रखे कि रात को सोने से घंटा पहले ही इसका सेवन करे।

3. सर दर्द दूर करने में लाभदायक: आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर कोई व्यक्ति सर दर्द की परेशानी से जूझ रहा है, तो उस व्यक्ति को एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक लौंग का टुकड़ा जरूर खाना चाहिए. जी हां बता दे कि आपको पांच दिन तक ऐसे ही लौंग का सेवन करना है. यक़ीनन इससे आपको सर दर्द से राहत मिल जाएगी और आपकी मु’श्कि’ल दूर हो जाएगी।

4. मुहांसे के लिए लाभकारी: आपको जान कर हैरानी होगी कि लौंग के इस्तेमाल से मुहांसो से भी छुटकारा मिलता है. जी हां बता दे कि अगर मुहांसो की वजह से आपका चेहरा खराब हो गया है, तो थोड़े से लौंग के तेल में पानी मिला कर मुहांसे वाली जगह पर लगा ले. फिर ठीक दस मिनट बाद अपने चेहरे को धो लीजिये. बता दे कि लगातार पंद्रह दिन तक ऐसा करने से आपके चेहरे के दाग धब्बे यक़ीनन दूर हो जायेंगे।