Categories
धार्मिक

महिलाएं अगर ऐसे रखेंगी रसोईघर में तवे और कड़ाही तो रातोंरात हो जाएंगी मालामाल..

धार्मिक ख़बर

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में मौज़ूद हर चीज़ इससे प्रभावित होती है यानि बेडरूम हो, किचन, लॉबी, या फिर बाथरूम हर कोना कहीं न कहीं वास्तु से संबंध रखता है। रसोई को लेकर इसमें काफी कुछ बताया गया है। अपनी वेबसाइट के माध्यम से हम आपको इससे जुड़ी बहुत सी बातों के बारे में बता चुके हैं। इसी बीच आज भी हम आपको वास्तु शास्त्र में बताए किचन से जुड़ कुछ तथ्य बताने वाले हैं। तवा, कढ़ाही ऐसी चीज़ों हैं, जिसका उपयोग आम से लेकर हर बड़ा व्यक्ति करता है। मगर खाना बनाने में सबसे अधिक उपयोग होने वाली ये खास चीज़ों का वास्तु से संबंध है, इस बारे में शायद कोई नहीं जानता होगा। दरअसल वास्तु एवं ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है ये दोनों बर्तन राहु का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसलिए कहा जाता है रसोई में इन दोनों को इस्तेमाल करने व रखने का तरीका से घर-परिवार पर बहुत गहरा असर पड़ता है। अगर इन्हें गंदा रखा जाए या इसे रखने की जगह वास्तु के अनुसार सही न हो तो इसका असर बहुत खराब होता। तो अगर आप भी जानना चाहता हैं वास्तु के अनुसार इसे रखने व इस्तेमाल करने का सही तरीका तो आगे ज़रूर पढ़ें।
वास्तु के मुताबिक जिस घर की रसोई गंदी या अव्‍यवस्‍थित होती है उस घर के मुखिया पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को चाहिए घर की किचन को हमेशा साफ-सुथरा रखें।
घर की जो महिलाएं बार-बार एक ही तवे या गंदी कढ़ाही को बिना धुले उपयोग में लाती हैं उनके परिवार के पुरुषों को नुकसान होता है।

कुछ महिलाएं की आदत होती हैं कि वो रात में जूठे बर्तन रखकर सो जाती हैं, कहा जाता है इससे घर की सुख-समृद्धि चली जाती है। इसलिए खासतौर पर रात में तवा हमेशा धोकर और सुखाकर रखें।

इसके अलावा इस बात का भी खास ध्यान रखें कि जो तवा प्रयोग में हो उसे किचन में न रखें। उसे वहां से हटाकर ऐसी जगह रखें जहां पर किसी की नजर न पड़े। उसे किसी अलमारी आदि में रख सकते हैं।

साथ ही इस बात का भी खास ध्यान न रखें कि जहां पर बर्तन रखे जाते हैं वहां तवा या कढ़ाही को कभी उल्‍टा न रखें।
अक्सर कुछ महिलाओं को ऐसे करते देखा जाता है कि वो गैस बंद करने के बाद तवे को कभी उसके ऊपर न छोड़ें, बल्कि वहां से उठा दें और जब तवा ठंड हो जाए तो इसे धोकर बर्तन स्‍टैंड में रख दें।
ध्यान रहे तवे और कढ़ाही को हमेशा को खाना बनाने के दाहिनी ओर रखना चाहिए। वास्तु के अनुसार नींबू और नमक मिलाकर तवा साफ करने से किस्‍मत चमक जाती है।