Categories
Other

दिल्ली में 14 मेट्रो स्टेशन बंद, लाल किले के आसपास धारा 144 लागू

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर देश की राजधानी दिल्ली में भी हंगामा अपने चरम सीमा पर पहुंच गया है. जिसकी वजह से आज दिल्ली के 14 मेट्रो स्टेशनों को बंद कराया गया है. आपको बता दें कि नागरिकता कानून को लेकर हो रहे हंगामें के बाद प्रसाशन ने ये कदम उठाए है. इसके साथ ही लाल किले के आसपास के सारे इलाके में धारा 144 को लागू कर दिया गया है. इसके पूर्व शुरुआत में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने जामिया मिलिया इस्लामिया, जसोला विहार, शाहीन बाग और मुनिरका मेट्रो स्टेशनों के एंट्री और एग्जिट गेट्स बंद रखने का निर्णय लिया था.

आपको बता दें कि इन सभी स्टेशनों पर कोई भी ट्रेन नहीं रुकेगी. CAA को लेकर जारी विरोध में राज्य में कई जगह हिंसा हो चुकी है और ये आगे भी विरोध प्रदर्शन किया जा सकता है, जिसकी वजह से सरकारी संपत्ति को बड़ा नुकसान हुआ है. ऐसे में DMRC ने एहतियान यह कदम उठाया है।

नागरिकता संशोधन एक्ट बनाने के खिलाफ दिल्ली में जामिया मिलिया के छात्रों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया था. कुछ वक्त बाद प्रदर्शन हिंसक हो गया. जिसके बाद छात्रों द्वारा कई बसों और गाड़ियों में तोड़फोड़ करते हुए उनमें आग लगा दी गई थी. प्रदर्शन को काबू में करने की कोशिश कर रही पुलिस पर भी पथराव किए गए थे. जिसके बाद पुलिस ने यूनिवर्सिटी परिसर में घुसकर छात्रों की पिटाई की थी और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था.

इस मामले को लेकर देश में तूल पकड़ ली है. पुलिस की सख्ती के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं दायर की गई है. जिस पर कोर्ट ने हाईकोर्ट में पिटीशन लगाने को कहा है. जामिया हिंसा के खिलाफ लगी याचिकाओं पर आज दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई भी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.