Categories
Other

अब चोरी हुआ मोबाइल ढूंढना होगा आसान, सरकार ने लॉन्च किया पोर्टल

मोबाइल चोरी होने पर शिकायत करने की प्रक्रिया को सरकार आसान बनाने जा रही है. आपको बता दें कि सरकार के हेल्पलाइन नंबर पर जानकारी देते ही आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी. जिसके बाद आपको मोबाइल चोरी होने की शिकायत दर्ज कराने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में चोरी या गायब हुए मोबाइल फोन की तलाश अब आसान होगी. केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक और सूचना तकनीक मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ एक नए पोर्टल की शुरुआत की है. अब किसी का भी मोबाइल छिन जाए, गुम जाए या चोरी हो जाए तो उसका ब्योरा पुलिस तहरीर और IMEI नंबर की जानकारी के साथ पोर्टल पर डाल दिया जाएगा. पोर्टल पर जानकारी आते ही वो फोन ब्लॉक हो जाएगा. यानी सिम बदलकर भी उससे कॉल नहीं हो सकेगी. पोर्टल को मुंबई में पायलट प्रोजेक्ट के नतीजों के बाद दिल्ली में लांच किया गया.

दरअसल मोबाइल गुम होने या चोरी होने की घटनाएं दिन पर दिन बढ़ रही हैं. पुलिस में शिकायत करने पर भी जल्द राहत नहीं मिलती. कुछ दिनों के इंतजार के बाद अक्सर लोग मायूस हो जाते हैं.अगर आपने भी ऐसी स्थितियों का सामना किया है तो अब आपकी मुश्किल आसान हो सकती है.

केंद्र सरकार ने मोबाइल चोरी होने पर शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 14422 जारी किया है, इस नंबर पर आप फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इस हेल्पलाइन नंबर से आप मोबाइल वापस भी पा सकते हैं. साथ ही इस नंबर के जारी होने से देश में लोगों को अब शिकायत दर्ज कराने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. हेल्पलाइन नंबर 14422 पर डायल करने या संदेश भेजने पर शिकायत दर्ज हो जाएगी. इसके साथ ही पुलिस व सेवा प्रदाता कंपनी मोबाइल की खोज में जुट जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.