Categories
Other

अब सरकार ने इस योजना के किया बदलाव! ऐसे मिलेंगे ₹73 लाख

केंद्र सरकार ने सुकन्या समृ​द्धि योजना को लेकर 12 दिसंबर 2019 को एक नया नोटिफिकेशन (SSY 2019 GSR 914 E) जारी किया है. इस स्कीम के ज़रिए कोई भी व्यक्ति 10 साल से छोटी बच्ची के​ लिए SSY अकाउंट खोल सकता है. किसी एक अकाउंट होल्डर के नाम पर एक की सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोला की अनुमती है.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सुकन्या समृ​द्धि अकाउंट खोलने के लिए बच्ची का ब​र्थ सर्टिफिकेट और अभिभावक के जरूरी कागजात देना होता है. कोई भी व्यक्ति अधिकतम दो बेटियों के लिए ये अकाउंट खोल सकता है. हालांकि, अगर किसी परिवार में जुड़वा बेटियों का जन्म होता है तो वहां पर दो से अधिक सुकन्य समृ​द्धि अकाउंट खोले जा सकते हैं.

इसके तहत एक साल के अंदर किसी एक अकाउंट में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है. वहीं, साल में न्यूनतम जमा राशि 250 रुपये है. अगर कोई व्यक्ति गलती से इस खाते में एक 1.5 लाख रुपये से अधिक जमा कर देता है ये रकम ब्याज के ​लिए नहीं कैलकुलेट किया जाएगा. साथ ही इस रकम को डिपॉजिटर्स के खाते में रिटर्न कर दिया जाएगा.आपको बता दें कि इस खाते में 15 साल तक डिपॉजिट किया जा सकता है. अगर इस अकाउंट में एक साल के दौरान रकम नहीं जमा किया जाता है तो 15 साल की अवधि के दौरान इसे कभी भी रेग्युलराइज कर सकता है. इसके ​लिए हर साल के हिसाब से 50 रुपये की पेनाल्टी आपको देनी होगी. अकाउंट पर सरकार 8.40 फीसदी ब्याज दे रही है.

जिसको हर महीने 5 तारीख से लेकर महीने के अंत तक जो भी रकम होगी, उसी हिसाब से कैलकुलेट किया जाएगा.सुकन्य समृ​द्धि अकाउंट को बच्ची के माता/पिता 18 साल की उम्र तक रुपये जमा कर सकते हैं. जैसे ही बच्ची की उम्र 18 साल हो जाएगी, वैसे ही उसके जरूरी डॉक्युमेंट्स जमा कर इस खाते का संचालन कर सकती है. वहीं 21 साल पूरा होने के बाद इस अकाउंट को बंद किया जा सकता है. इसके लिए अकाउंटहोल्डर को एक एप्लीकेशन देना होगा. जिसके साथ ही स्टैम्प पेपर पर डिक्लेयरेशन साइन भी जमा करना होगा. .

202 replies on “अब सरकार ने इस योजना के किया बदलाव! ऐसे मिलेंगे ₹73 लाख”

Leave a Reply

Your email address will not be published.