Categories
Other

अगर आप भी है शादीशुदा है तो मोदी सरकार की इस स्कीम से चमक सकती है आपकी क़िस्मत

अगर आप शादी-शुदा जोड़े हैं तो मोदी सरकार आपके लिए एक ख़ास स्कीम लेकर आई है. मोदी सरकार की तरफ से शादीशुदा जोड़ों को खास तोहफा पेश किया गया है. सरकार की नई स्कीम के मुताबिक हर जोड़े को पेंशन के रूप में 72 हजार रुपये दिए जाएंगे. इस योजना को National Pension Scheme for Traders and Self-Employed Persons (NPS-Traders) के नाम से शुरू किया गया है. आज हम आपको मोदी सरकार की इस ख़ास पेंशन स्कीम के बारे में बताते है.

मोदी सरकार की इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए शादीशुदा लोगों को हर महीने 200 रुपये का निवेश करना होगा. इसके बाद ही वो पेंशन पाने के हकदार होंगे. इसके साथ ही 30 साल और उससे ऊपर के लोगों को पेंशन मिलेगी. 

स्कीम का हिस्सा बनने के लिए करना होगा ये काम:

आपको बता दें कि इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए बैंक में बचत या जनधन खाता और आधार कार्ड होना जरूरी है. रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में 2 से 3 मिनट का समय लगता है. इसके साथ ही मासिक किस्त को रजिस्ट्रेशन कराने वाले के हिसाब से तय किया गया है जो कि 55 से 200 रुपये के बीच है. अगर कोई व्यक्ति 30 साल का है तो इस योजना के तहत उसे प्रतिमाह 100 रूपए का निवेश करना होगा. यानी साल के 1200 रुपये. इस तरह से उसे कुल 36,000 रुपये जमा करने होंगे. इसके बाद 60 साल का होने पर उस शख्स को 3000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे और व्यक्ति के निधन के बाद उसके जीवनसाथी को प्रतिमाह पेंशन का आधा हिस्सा यानि 1500 रुपये मिलते रहेंगे.

इसके साथ ही अगर इस योजना के लिए पति-पत्नी दोनों योग्य हैं तो दोनों ही इसका हिस्सा बन सकते हैं. जिसके बाद 60 साल का होने पर दोनों को संयुक्त तौर पर 6 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे यानी उन्हें 72000 रूपए सालाना पेंशन मिलेगी.आपको बता दें कि इस स्कीम का फायदा वो लोग भी उठा सकते हैं जिनका सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ से कम है. इसमें सभी दुकानदार, 18 से 40 साल के बीच के खुदरा कारोबारी भी शामिल हैं.

One reply on “अगर आप भी है शादीशुदा है तो मोदी सरकार की इस स्कीम से चमक सकती है आपकी क़िस्मत”

Leave a Reply

Your email address will not be published.