Categories
Other

सडक पर अचानक दौडने लगा 139 साल पुराना घर, आंखे फा’डकर देखते रह गए लोग…..

खबरें

गुजरते पल किसी के लिए भी ठहरते नहीं हैं. अपनी पूरी जिंदगी में हम कई बार घर शि’फ्ट करते हैं. हर घर के साथ हमारी खट्टी-मीठी यादें जुड़ी होती हैं और उन यादों को मन में बसा’कर हम आगे बढ़ जाते हैं. हमारे मन में कभी न कभी ये भी आता है कि काश हम घर को ही अपने साथ कहीं लेकर जा पाते. सै’न फ्रां’सिस्को में हाल ही में कुछ ऐसा ही वा’कया हुआ है. इसका वीडियो सो’शल मीडि’या पर वायर’ल हो रहा है.

कई बार घर बदलना मजबूरी होती है. ऐसे में हम नए घर में शिफ्ट तो हो जाते हैं लेकिन हमारा दिल अपने पुराने घर में ही रह जाता है. हम सोते-जागते उसे याद करते हैं और मन ही मन ऐसी तक’नीक की प्रार्थना करते हैं, जिससे हम घर को भी साथ ले जा पाते. सैन फ्रां’सिस्को में 21 फरवरी को सड़कों पर एक अलग ही नजारा देखने को मिला. दरअसल, वहां एक घर अचानक ही चलने-फिरने लगा.

सै’न फ्रांसि’स्को की मीडि’या रि’पोर्ट्स और वा’यरल वी’डियो के आधार पर घर के ‘चलने’ का पूरा मा”‘जरा समझ में आया है. यह घर लगभग 139 साल पुराना बताया जा रहा है. वहां पर इस तरह के घरों को विक्टो’रियन हा’उस कहा जाता है. यह दो मंजि’ला घर अपने खि’ड़की-दर’वाजों के साथ सै’न फ्रां’सिस्को की सड़कों पर भ्र’मण कर रहा था.

यह विक्टो’रियन हाउस 807 फ्रैंक’लिन स्ट्री’ट में बसा हुआ था. इस घर को एरिया में हो रहे विकास कार्यों के लिए तोड़ा जाना था. लेकिन घर के मालि’क ने इसे तोड़ने के बजाय शिफ्ट करने का अनो’खा फैसला लिया था. इसे उसकी लोकेशन से 6 ब्लॉ’क्स आगे शि’फ्ट किया गया. इसके लिए मालिक ने वेटरन हाउस मूव’र फि’ल जॉ’य की मदद ली थी.

घर को शिफ्ट करने के दौरान मालिक को कई परेशा’नि’यों का सामना करना पड़ा. इसके लिए कुल 15 एजें’सियों से इजा’जत ली गई थी. फिर घर को एक बड़े ट्रक में लो’ड किया गया था. इसमें कई व’र्कर्स के एफ’र्ट्स शामिल थे. इस शि’फ्टिंग को प्लान करने में ही कई सालों का वक्त लग गया था. घर को शि’फ्ट करने के दौ’रान स’ड़कों को खाली करवाया गया था और ट्रै’फिक सिग्न’ल को भी बद’लना पड़ा था. बांस के इस्ते’माल से मू’व किया गया यह घर च’र्चा का विषय बन गया है.