Categories
News

सुबह सुबह देश के लिए सबसे बड़ी ख’बर, लगेगा इतने दिन का सं’पूर्ण लॉक’डाउन, मोदी सरकार ने आज कर दिया…..

हिंदी खबर

नई दिल्ली। देश में पिछले 24 घंटे में साढ़े तीन लाख से ज्या’दा कोरो’ना के के’स सामने आए हैं। ये आं’कड़ा करीब 50 दे’शों में एक दिन में मिले के’सों से भी ज्यादा है। दूसरी ल’हर में ते’जी से हो रहे संक्र’मण की चे’न को तो’ड़ने के लिए को’विड टा’स्क फो’र्स के मेंबर्स ने कम्प्ली’ट लॉकडा’उन की मांग की है। इन मेंबर्स में एम्स और इंडियन काउंसल ऑफ मेडि’कल रि’सर्च (ICMR) शा’मिल हैं। इस पर केंद्र सरकार सोमवार को फैस’ला ले सकती है।

सू’त्रों ने भा’स्कर को बताया कि दोनों में’बर्स एक हफ्ते से ये मांग कर रहे हैं। ICMR का त’र्क है कि कोरो’ना की दूसरी लह’र का पी’क आना बा’की है। संस्थान का कहना है कि इन स्थिति’यों में संक्रम’ण की चे’न तोड़’ने के लिए दो हफ्ते का पू’र्ण लॉकडा’उन जरूरी है।

केंद्र लगा सकता है आंशि’क लॉक’डाउन
केंद्र ने ICMR और एम्स की रा’य पर कोई फै’सला नहीं लिया है। सू’त्र बताते हैं कि 3 मई के बाद केंद्र इस पर फैस’ला ले सकता है। कहा जा रहा है कि पू’र्ण लॉकडा’उन नहीं तो आं’शिक लॉक’डाउन की घोष’णा सरकार की ओर से की जा सकती है।

एक्स’पर्ट ने कहा- मई में ख’त्म हो सकती है दूसरी ल’हर, पर निय’म मानने होंगे
अशोका यूनि’वर्सिटी में त्रिवेदी स्कूल ऑफ बायोसा’इंसेज के डा’यरेक्टर और वायरो’लॉजिस्ट डॉ. शाहिद जमील ने भा’स्कर से कहा था कि मई के दूसरे हफ्ते में कोरो’ना की दूसरी लह’र का पी’क आ सकता है। अभी हम ये नहीं कह सकते हैं कि कितने मा’मले आएंगे। यह आंक’ड़ा 5-6 लाख के’स रोजाना का भी हो सकता है। दरअस’ल, ये आंक’ड़ा लोगों के को’विड को लेकर बरती जा रही साव’धानी और उनके व्य’वहार पर नि’र्भर करेगा।

डॉ. जमी’ल मानते हैं कि अगर लोग कोवि’ड दिशा-नि’र्देशों का पालन करेंगे तो शायद मई के अं’त में भी हम दूसरी लह’र से उब’र सकते हैं, पर अगर लोग इसी तरह नि’यम तो’ड़ते रहे तो ये लह’र काफी लंबी भी खिं’च सकती है।

राज्यों ने लिया लॉक’डाउन लगाने का फैस’ला
अभी दिल्ली, राजस्थान, हरि’याणा, ओ’डिशा में कम्प्लीट लॉक’डाउन है। महाराष्ट्र और पंजाब में मिनी लॉक’डाउन ला’गू किया गया है। यूपी में वी’केंड लॉकडा’उन किया जा रहा है। मध्य प्रदेश में भी 7 मई तक जनता क’र्फ्यू लगाया गया है।