Categories
News

अगर नाखूनों में दिखे ये बद’लाव तो समझ जाइए, आप हो गए हो कोरो’ना का शि’कार, जल्द जानिए….

हिंदी खबर

नई दिल्ली: पूरी दुनिया को’रोना सं’क्रमण से जू’झ रही है. भारत के अलग-अलग रा’ज्यों में को’रोना वाय’रसकी दूसरी, तीस’री और चौ’थी लह’र चल रही है. ऐसे में सभी लोग घरों के अं’दर रहकर अपना ध्यान रख रहे हैं. इसमें भी कोई दो’राय नहीं है कि को’रोना के लक्ष’ण भी बहुत ते’जी से बद’ल रहे हैं.

जो सिंप्ट’म स्ट’डी ऐ’प के प्रमु’ख प्रोफे’सर टिम स्पेक्ट’रने ट्विट’र पर एक पो’स्ट लिखकर नाखू’नों पर गौ’र करने के लिए कहा है. उन्होंने ट्विट’र पर पूछा है कि क्या आपके नाखू’न अजी’ब नजर आ रहे हैं? दरअस’ल, उनकी स्ट’डी के मुता’बिक, अब को’विड ने’ल्स देखकर को’रोना की स्थि’ति को समझा जा सकता है. जिन लोगों को कभी कोरो’ना संक्र’मण हो चु’का है, उनमें से क’ई लोगों के ना’खूनों पर एक ला’इन उभ’र आती है.

प्रोफे’सर टि’म स्पेक्टर ने लिखा- कोवि’ड संक्र’मण होने के बाद नाखू’न ठीक हो जाते हैं. इस रिक’वरी में नाखू’नों पर एक ला’इन बन जाती है. इससे आपकी त्व’चा या नाखू’न के आस-पास कहीं भी कोई नुक’सान नहीं पहुंचता है. उन्होंने यह भी कहा है कि ना’खूनों की ग्रो’थ अ’मूमन 6 महीने के अंत’राल पर होती है. इसलिए नाखू’नों में यह लक्ष’ण दिखने में थो’ड़ा स’मय लग सकता है.

आ’मतौर पर ना’खूनों के रंग या बना’वट में कोई भी फ’र्क कैल्शि’यम या विटा’मिन की कमी के का’रण नजर आता है. लेकिन प्रो’फेसर टि’म के अनुसार, यह बद’लाव कोवि’ड-19 संक्र’मण के कार’ण भी होता है. अगर किसी मरी’ज को संक्र’मण गंभी’र अव’स्था में होता है तो नाखू’नों का शे’प भी बद’ल सकता है. डायबि’टीज, थाय’रॉइड या आय’रन की क’मी होने पर भी नाखू’नों में बदला’व न’जर आ सकता है.