Categories
Other

चीन के वुहान के बाद अब इस शहर में कहर बरपा रहा है कोरोना वायरस

चीन के वुहान शहर से फैला ये कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया के सिए संकट बना हुआ है और उसके बाद एक और शहर हुबेई भी कोरोना का केंद्र बन गया था, लेकिन पिछले दिनों चीन ने इन दोनों शहरों में लंबे वक्त से लागू लॉकडाउन को हटाया है. माना ये जा रहा था कि चीन ने जानलेना कोरोना वायरस पर जीत हासिल कर ली है.

लेकिन अब एक बार फिर खबर आ रही है कि कोरोना ने चीन को चौकन्ना कर दिया है. अब चीन के शहर हार्बिन से कोरोना के मामले आने शुरू हुए हैं. चीन का शहर हार्बिन रूस की सीमा से सटा हुआ है, ऐसे में अधिकारियों ने एहतियात बरतते हुए पूरे शहर में कई तरह की पाबंदी लगा दी है. लोकल मीडिया के मुताबिक वहां नॉन लोकल और नॉन लोकल रजिस्टर्ड गाड़ियों को रिहायशी इलाकों में घुसने पर पाबंदी लगाई गई है.

इस शहर में कोरोना के मामले बढ़ने से एक बार फिर चीन की मुसीबत बढ़ती नज़र आ रही है. इसी के चलते शहर में बाहर से आने वाले ट्रैफिक पर रोक लगा दी गई है और साथ ही निजी सभाओं पर भी पाबंदी का एलान कर दिया गया है. इस महीने की शुरूआत में चीन ने रूस से सटी अपनी सभी ज़मीनी सीमाओं को भी सील किया है.

आपको बता दें कि हार्बिन, हीलॉन्गजियांग प्रांत की राजधानी है. यहां एक करोड़ से ज्यादा की आबादी रहती है. चीन के अधिकारियों ने बताया है कि पिछले हफ्ते 35 लोग शहर के दो अस्पतालों में इलाज कराने या काम करने गए थे और सभी लोग 87 साल के मरीज़ के संपर्क में आकर कोरोना से संक्रमित हो गए.
इसके अलावा 23 ऐसे मामले भी आए हैं, जिसमें कोई लक्षण नहीं मिले.

शहर में कोरोना वायरस के 75 मामले आए हैं, जबकि लगभग 1400 लोगों को मेडिकल ऑब्ज़रवेशन में रखा गया है. चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन की मानें तो बुधवार को ही लॉन्गजियांग प्रांत में 537 कन्फर्म केस आए, जिनमें से 384 ऐसे लोग हैं जो बाहर से आए हैं. बता दें कि चीन में अब तक 82,788 कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि 4632 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।