Categories
News

को’रो’ना के बा’द भा’रत में दी इ’स भ’यान’क बी’मारी नें द’स्त’क, जा’नलें अभी नही तो….

हिंदी खबर

पा’ल’घर. को’रो’ना वा’यर’स के क’हर से पू’रा दे’श प’रेशा’न है, इस बी’च म’हा’राष्ट्र में अ’ब एक दूस’री बी’मा’री को लेकर अ’लर्ट जा’री हो ग’या है। कां’गो बु’खा’र के फै’लने को ले’कर स’र’का’र ने अधि’कारि’यों को स’त’र्क रह’ने के नि’र्दे’श दि’ए हैं। को’रो’ना के बी’च अब अब कां’गो बु’खा’र के प्र’सार की सं’भाव’ना स’र’कार के लि’ए चिं’ता का वि’ष’य है। ब’ता दें कि कां’गो बु’खार’ टि’क या’नि कि’ल’नी के ज’रिये लो’गों में फैल’ता है।

म’हाराष्ट्र में कां’गो बु’खा’र के प्र’सा’र की सं’भा’व’ना
द’रअसल, म’हा’राष्ट्र में कां’गो बु’खा’र के प्र’सा’र की सं’भा’वना ज’ता’ई जा र’ही है, जि’सके लेक’र सर’का’र ने अधि’कारी’यों को स’त’र्क रह’ने के नि’र्दे’श दि’ए हैं। क्राइ’मि’यन कां’गो हे’मोरे’जि’क फी’वर को ही कां’गो बुखा’र भी क’हा जा’ता है। कि’ल’नी से म’नुष्य के श’रीर में फै’लने वा’ले इस बु’खार को ले’कर जि’ला प्रशा’सन अ’लर्ट प’र हैं।

पशु’ओं से फैल’ता है बु’खार
ब’ता’या ग’या कि प’शुपा’ल’कों, मां’स विक्रे’ताओं और पशु’पाल’न अ’धिकारियों में इ’स बुखा’र के स’म्प’र्क में आ’ने का ख’तरा ज्या’दा है। बु’खा’र के प्र’सा’र को रो’कने के लि’ए ऐहति’या’त ब’र’तने की आ’वश्य’क’ता है। गौ’र’तलब बा’त ये हैं कि इ’स बु’खा’र का भी को’ई वि’शेष या का’रग’र इला’ज न’हीं हैं।

कां’गो बुखा’र से मौ’त हो’ने की सं’भावना ज्या’सा, न’हीं है को’ई टी’का


कां’गो बुखा’र भी के तर’ह की वा’यर’ल बी’मा’री है जो वि’शेष प्रका’र की कि’ल’नी के ज’रिये ए’क प’शु से दू’सरे प’शु में फैल’ती है। औ’र इ’सी से म’नुष्य के ज’रीर में प्र’वेश क’र जा’ती है। सं’क्रमि’त प’शुओं के खू’न या मां’स खा’ने से इं’सान भी इ’स बी’मा’री का शि’का’र हो जा’ता है। चिं’ता की बा’त ये है कि स’मय र’हते अग’र इ’स बी’मा’री के बा’रे में प’ता न’हीं च’ल’ता और इ’ला’ज नहीं हो पाता तो रो’गी की मौ’त हो’ने की सं’भा’व’ना हो’ती है। को’रो’ना की तर’ह कां’गो बु’खा’र का को’ई टी’का या द’वा उ’पलब्ध न’हीं है।