Categories
Other

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जारी किया 125 रूपये का नया सिक्का

मोदी सरकार एक के बाद एक बड़ा काम करके अपने नाम उपलब्धि हासिल करती जा रही है. अब केंद्र सरकार ने प्रसिद्ध योगी और योगोदा सत्संग सोसायटी ऑफ इंडिया और सेल्फ-रियलाइजेशन फेलोशिप के संस्थापक परमहंस योगानंद की 125वीं जयंती के ख़ास अवसर देश को एक बड़ी सौगात देकर सभी को चौंका दिया है.

जानकारी के लिए बता दें परमहंस योगानंद की 125 वीं जयंती के अवसर पर 125 रूपये का सिक्का जारी कर दिया गया है. केंद्रीय वित्त मत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में इस सिक्के को जारी किया गया. इस सिक्के के पीछे परमहंस गुरु योगानंद जी का चित्र और हिंदी अंग्रेजी भाषा में उनका जीवनकाल वर्ष उकेरा गया है.

सिक्के की सबसे ख़ास बात ये है कि इसपर हमारे देश का अशोक चिन्ह हिंदी में और अंग्रेजी में 125 रूपये के साथ अंकित किया गया है. बताया जा रहा है कि इस सिक्के का वजन 35 ग्राम है जिसमें 50 प्रतिशत चांदी, 40% तांबा और 5 % निकल जस्ता भी 5 % है.

गौरतलब है कि सिक्के को जारी करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि योगी जी ने एक सार्वभौम संदेश दिया था जोकि किसी विशेष विचारधारा और धर्म पर आधारित नही था. उन्होंने हमारे देश को पूरी दुनिया के लिए स्वीकार्य बनाया. हमें भारत के ऐसे सपूत पर गर्व है जिन्होंने इस देश के लोगों के मन-मस्तिष्क को शांति और सद्भाव से भर दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.