Categories
Other

20 दिन बाद लोगों के सामने आया तानाशाह किम जोंग उन, अफवाहों पर चुप्पी तोड़ी कही ये बात

उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन की सेहत को लेकर बीते कुछ दिनों से हर दिन एक नई खबर सामने आ रही थी. कोई किम जोंग की हालत को गंभीर बता रहा है तो कोई उन्हें स्वस्थ बता रहा थी. उनकी मौत होने जैसी खबरों भी आए दिन न्यूज में आ रही थी. इस सब के बीच आपको बता दें कि किम जोंग लोगों के सामने आ गए हैं. किम पूरे 20 दिन बाद सार्वजनिक रूप से जनता के सामने आए.

उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने कहा, किम जोंग शुक्रवार को लोगों के बीच पहुंचे और उसने बातचीत भी की. किम ने एक खाद बनाने वाली फैक्ट्री का उद्घाटन किया और फीता काटा. इस दौरान किम की बहन किम यो जोंग भी उनके साथ मौजूद थीं.

आपको याद दिला दें कि इससे पहले किम को आखिरी बार 11 अप्रैल को राज्य मीडिया पर सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की पोलित ब्यूरो की बैठक की अध्यक्षता करते हुए देखा गया था. किम के स्वास्थ्य के बारे में अटकलें लगना एक कार्यक्रम में उनकी अनुपस्थिति के बाद शुरू हुईं. ये समारोह उनके दिवंगत दादा और राष्ट्र के संस्थापक कहे जाने वोल किम इल-सुंग की 108 वीं जयंती के उपलक्ष्य में हुआ था.

पिछले हफ्ते एक रिपोर्ट के बाद इस बारे में अटकलें बढ़ गईं, जिसमें एक अमेरिकी अधिकारी का हवाला देते हुए कहा था कि वॉशिंगटन ने खुफिया जानकारी में पाया कि किम जोंग-उन एक सर्जरी के बाद ‘गंभीर खतरे’ में थे. लेकिन, उत्तर कोरियाई राज्य मीडिया संस्थान जैसे कि मुख्य रोडोंग सिनमुन अखबार और आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने किम जोंग-उन को राजनयिक पत्र भेजने और सम्मानित नागरिकों को उपहार देने जैसी नियमित खबरें प्रसारित की हैं.

2014 में भी जोंग हुए थे गायब
किम जोंग-उन का जनता की नजरों से ओझल होना दुर्लभ नहीं है. सार्वजनिक दृश्य से उनकी सबसे लंबी अनुपस्थिति सितंबर 2014 में थी, जब वो एक 40 दिनों के लिए गायब हो गए और बाद में वे जब आए तो लंगड़ा कर चल रहे थे. सियोल की खुफिया एजेंसी ने बाद में कहा कि उनके टखने से एक गांठ निकाली गई थी।