Categories
News

आज धरती पर मच सकती हैं बड़ी तबाही, आसमान से आयेगी आफत!! अभी अभी विशेषज्ञों ने दी चेतावनी…

खबरें

अंतरिक्ष में बेलगाम हुआ चीन का 21 टन वजनी रॉकेट तेजी से धरती की तरफ बढ़ रहा है। विशेषज्ञों ने संभावना जताई है कि इस लॉन्ग मार्च 5-बी रॉकेट का बड़ा हिस्सा आज यनी शनिवार को धरती पर किसी भी वक्त गिर सकता है। दरअसल, यह रॉकेट चीन के अपने अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण के लिए मुख्य मॉड्यूल के साथ पिछले हफ्ते गुरुवार को लॉन्च किया गया था। वहीं दूसरी ओर चीन की अंतरिक्ष एजेंसी इस मा’म’ले पर अभी तक चुप्पी साधे हुए है और कोई टिप्पणी नहीं की है।

हालांकि, चीन के ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि रॉकेट के हिस्से की एल्यूमिनियम-मिश्र धातु की बाहरी पतली परत आसानी से वातावरण में जल जाएगी और जोखिम कम होगा। इस पर नजर रख रहे विशेषज्ञों के हवाले से कहा गया है कि विखंडित रॉकेट के कुछ हिस्से समुद्र में गिरेंगे।

यह पूछने पर कि गिरते रॉकेट से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए चीन क्या उपाय कर रहा है तो विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि आप सक्षम प्राधिकार से पूछिए। उन्होंने कहा कि सिद्धांत के तौर पर चीन बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए प्रतिबद्ध है।

आबादी वाले क्षेत्र में गिरा तो बड़ी तबाही का डर
विशेषज्ञों को डर है कि अगर रॉकेट का हिस्सा किसी आबादी वाले इलाके में गिरा तो भारी तबाही मच सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक लॉन्ग मार्च 5-बी रॉकेट करीब 100 फीट लंबा है और अनियंत्रित होने के बाद दो दिनों यह धरती का 30 बार चक्कर लगाएगा। यह रॉकेट एक घंटे में 18 हजार मील की दूरी तय कर रहा है।

कहां मच सकती है त’बा’ही
ऐसी आशंका जताई जा रही है कि इस रॉकेट का मलबा न्‍यूयॉर्क, मैड्रिड और पेइचिंग जैसे शहरों में कहीं भी गिर सकता है। यह रॉकेट करीब 100 फीट लंबा है और इसका वजन करीब 21 टन है। इन दो दिनों के समय में यह रॉकेट धरती का 30 बार चक्कर लगाएगा। यह रॉकेट एक घंटे में 18 हजार मील की दूरी तय कर रहा है। अगर यह हिस्सा किसी आबादी वाले इलाके में गिरा तो त’बा’ही मच सकती है।