Categories
Other

नागरिकता संशोधन विधेयक बिल पर भड़के औवेसी, कहा- यह भारत को…

नागरिकता संशोधन विधेयक को बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की सहमति मिल गई है. इसके जरिए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए हिंदू, जैन, बौद्ध, सिख, पारसी और ईसाई के लोगों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है. इस बिल में मुस्लिम समुदाय के लिए नागरिकता देने की बात नहीं कहीं गई है. इस बिल को अगले सप्ताह संसद में पेश किया जा सकता है. 

वहीं दूसरी तरफ विपक्षी पार्टियां इस बिल के विरोध कर रही है. एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन औवेसी ने इस बिल को लेकर सरकार को घेरते हुए कहा कि उनकी मंशा पर सवाल उठाए हैं. साथ ही असुदद्दीन औवेसी ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक बिल लाने के पीछे की सरकार की मंशा ये है कि वे हिंदुस्तान को एक धर्म आधारित देश बना दें. आगे औवेसी ने कहा कि इस बिल के लागू होने के बाद हिंदुस्तान और इसराइल में अब कोई फर्क नहीं रहेगा. संविधान में धर्म के आधार पर नागरिकता देने की कोई बात ही नहीं है. 

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन औवेसी ने सवाल किया कि अगर कोई नास्तिक होगा तो आप क्या करेंगे? इस तरह का कानून बनाने के बाद हमारा पूरी दुनिया में मजाक बनेगा. भाजपा सरकार हिंदुस्तान के मुसलमानों को संदेश देना चाहती है कि आप अव्वल दर्जे के शहरी नहीं हैं बल्कि दूसरे दर्जे के शहरी हैं. औवेसी ने आगे कहा कि अगर मीडिया रिपोर्ट सही है कि पूर्वोत्तर राज्यों को प्रस्तावित सीएबी कानून से छूट दी जाएगी, तो यह मौलिक अधिकारों से संबंधित अनुच्छेद 14 का घोर उल्लंघन होगा क्योंकि आपके पास इस देश में नागरिकता पर दो कानून नहीं हो सकते हैं.

उन्होंने कहा कि यह धर्म के आधार पर नागरिकता देगा, जो हमारे संविधान के सिद्धांतों के खिलाफ है।साथ ही औवेसी ने कहा कि (सीएबी) लाना हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के लिए एक अपमानजनक होगा क्योंकि आप द्वी-राष्ट्र सिद्धांत को पुनर्जीवित कर रहे हैं. एक भारतीय मुस्लिम के रूप में, मैंने जिन्ना के द्वी-राष्ट्र सिद्धांत को खारिज कर दिया. अब आप एक कानून बना रहे हैं, जिसमें दुर्भाग्य से, आप द्वी-राष्ट्र सिद्धांत की याद दिला रहे हैं।

92 replies on “नागरिकता संशोधन विधेयक बिल पर भड़के औवेसी, कहा- यह भारत को…”

Hi there, I found your blog by means of Google even as searching for a related subject, your website got here up, it looks great.
I’ve bookmarked it in my google bookmarks.
Hi there, simply was alert to your weblog through Google, and located that it’s truly informative.

I am going to be careful for brussels. I’ll be grateful in the event you proceed this in future.
Many people might be benefited out of your writing. Cheers!
0mniartist asmr

Leave a Reply

Your email address will not be published.