Categories
News

अभी-अभी को’रो’ना तां’डव के बीच द’र्दनाक हा’द’सा, हॉस्पिटल में लगी भी’ष’ण आ’ग, 82 की मौ’त, 110 गंभीर….

खबरें

को’रो’ना वा’य’र’स की मा’र झेल रहे इ’राक से बेहद द’र्दना’क ख’बर सामने आ रही है। यहां के एक को’वि’ड अस्प’ता’ल में भी’षण आ’ग लगने से ह’ड़कं’प मच गया, प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस घ’टना में 110 लोग घा’यल हो गए हैं जबकि 82 लोगों की द’र्दनाक मौ’त हो गई है। आग रविवार तड़के लगी, सू’चना मिलते ही द’मक’ल की दर्जनों गाड़ियां मौ’के पर पहुंच गई थीं, आ’ग पर काबू पाया जा चुका है हालांकि मरीजों का रे’स्क्यू ऑ’प’रे’श’न जारी है। जिस अस्पताल में आ’ग लगी वहां को’रो’ना वा’य’र’स मरीजों का इलाज किया जा रहा था। आ’ग लगने की मुख्य वजह ऑ’क्सी’ज’न टैं’क’र में वि’स्फो’ट को बताया जा रहा है।

इ’रा’की आं’तरिक मंत्रालय ने इस मा’मले में जानकारी दी है कि ब’ग’दाद स्थित को’विड अस्पताल में आ’ग रविवार त’ड़के लगी थी। आ’ग अस्पताल के इंटेंसिव के’यर यूनिट में लगी, जहां को’विड से सं’क्र’मित म’रीज भर्ती थे। मी’डि’या रि’पो’र्ट के मुताबिक अ’स्पता’ल में आ’ग ऑक्सीजन सिलेंडर के भंडारण वि’स्फो’ट के चलते हुआ, जिससे सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं। सो’श’ल मी’डि’या पर घटना के कुछ वी’डियो में सा’मने आए हैं जिसमें देखा जा सकता है कि दम’क’लक’र्मी आग पर का’बू पाने की कोशिश कर रहे हैं।

अ’स्प’ता’ल में वि’स्फोट होने से ह’ड़कं’प मच गया कुछ म’री’जों की मौ’त ऑक्सीजन सप्लाई में आई बाधा की वजह से हुआ तो कुछ की मौ’त द’म घु’टने से हुई है। मरीजों और उनके रिश्तेदारों ने इमारत से भागने की कोशिश की जिसके कुछ सफल भी हुए। स्थानीय मी’डिया के मुता’बिक घट’नास्थल पर 120 रो’गियों और उनके रिश्तेदारों में से 90 लोगों को बचाया, लेकिन अभी भी मृ’तकों और घा’यलों की संख्या में बढ़ोतरी की आ’शंका जताई जा रही है। बता दें कि इराक पर भी को’रो’ना वा’य’रस का क’हर टू’ट पड़ा है, गत बुधवार यहां कुल सं’क्र’मि’तों की संख्या 10 लाख से अधिक हो गई थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ब’यान के मुताबिक, आग की घ’टना के बाद प्रधानमंत्री ने बगदाद ऑपरेशन कमान में आ’पा’त बैठक बुलाई जिसमें इराकी सुरक्षा अधिकारी शामिल हुए. इस बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि यह लापरवाही की वजह से हुआ. उन्होंने कहा, ‘ऐसे मा’मलों में ला’परवाही गलती नहीं हो सकती, बल्कि अपराध है जिसके लिए सभी पक्ष जिम्मेदार हैं. प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से 24 घंटे में मा’मले की जांच कर रिपो’र्ट देने को कहा.’

इराक में रोजाना मिल रहे 8000 से अधिक नए मरीज
इराक में संयुक्त राष्ट्र की दूत जेनिन हेनिस प्लेसकार्ट ने घ’टना पर दु’ख व्यक्त किया और अस्प’तालों में अधिक सुरक्षा उपाय करने का आह्वान किया. ऐसा बताया जा रहा है कि अस्पताल में आग कम से कम एक ऑक्सीजन सिलेंडर के फ’टने से लगी. बताते चलें कि इराक में को’विड-19 के रोज 8,000 से अधिक नए मा’मले सामने आ रहे हैं. सरकार लोगों से टीका लगवाने का अनुरोध कर रही है, लेकिन देश की कमजोर स्वास्थ्य व्यवस्था और टीकों पर भरोसा न होने के कारण लोग आगे नहीं आ रहे हैं.