Categories
Other

नए साल पर दिल्ली को मिला पहली ऑटोमेटेड टावर पार्किंग का गिफ्ट

दिल्ली में पार्किंग की समस्या से जूझ रहे लोगों को नए साल में पहली टावर पार्किंग का तोहफा मिला है. बीते कुछ माह से दिल्ली के ग्रीन पार्क में बनाई जा रही इस पार्किंग का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और इस वर्ष 2020 के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगा. खास बात ये है कि इस टावर पार्किंग में वाहनों को पार्क करने और बाहर निकालने में महज तीन मिनट का समय लगेगा.

ग्रीन पार्क में की इस पार्किंग का शिलान्यास केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 2 मार्च 2019 को किया था. इस पार्किंग को बनाने में महज 10 माह का समय लगा है और संभावना है कि दो जनवरी यानी कल ही इस पार्किंग को दिल्ली वासियों को नए साल के तोहफे के तौर दिया जा सकता है. इस पार्किंग में आपको विश्वस्तरीय अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी. साथ ही खास बात ये भी है कि इस पार्किंग को अगल-अलग तीन टावरों में बनाया गया है. पार्किंग के निर्माण के लिए स्टील का प्रयोग किया गया है और प्रत्येक टावर में 17 लेवल बनाए गए हैं. आपको बता दें कि इन टावरों में 102 कारों की पार्किंग की सुविधा होगी। ये पार्किंग वर्टिकल है और प्रत्येक टावर की ऊंचाई करीब 39.50 मीटर है. 



इतना ही नहीं इस पार्किंग को महज 217 वर्ग मीटर जमीन पर बनाया गया है. इस पार्किंग में वाहन पार्क करते समय लोगों को अपने वाहन को पार्किंग के मेन गेट के अंदर बस खड़ा करना होगा उसके बाद सिस्टम पर एक कमांड देने पर वाहन ऑटोमेटेड तरीके से टॉवर में पार्क हो जाएगी.अब उम्मीद की जा रही है कि इस टावर पार्किंग के शुरू हो जाने के बाद इलाके की समस्या कुछ हद तक काबू में आ सकेगी. 



टावर पार्किंग की खासियत
. यह पार्किंग पूरी तरह ईको फ्रेंडली है।


. फायर सेफ्टी के पर्याप्त इंतजाम हैं।


. कम जगह पर ज्यादा उपयोगी पार्किंग


. महज 10 माह में बनकर तैयार


. पार्किंग में हैं तीन वर्टिकल टॉवर

One reply on “नए साल पर दिल्ली को मिला पहली ऑटोमेटेड टावर पार्किंग का गिफ्ट”

Leave a Reply

Your email address will not be published.