Categories
News

खुशखबरी-: गाड़ी चलाने वालों को बड़ी खुशखबरी,पेट्रोल डीजल के दाम में हुई भारी गि’रावट, जानिए नए रेट….

खबरें

चलती म”हामा”री के कारण वै’श्विक बा’जा’र में क’च्चे तेल की मांग में अभी कोई ब’ढ़ो’त्तरी नहीं हुई है। मांग कम होने से अं’तर्रा’ष्ट्रीय बा’जार में क’च्चे तेल की की’मतों में गि’रावट द’र्ज की गई है जिसके का’रण गुरुवार को भी क’च्चे ते’ल का भा’व कम हुआ। इसके बा’वजूद घ’रेलू तेल वि’पण’न कंप’नियों ने शुक्र’वार को भी पेट्रोल-डीजल के दा’म में कोई ब’द’ला’व नहीं किया है। जबकि लगा’तार यह ती’सरा दिन है, जब दोनों ईं’ध’न की की’म’तों में कोई ब’द’ला’व नहीं हुआ है। हालांकि, पिछले कुछ समय में देखें तो पे’ट्रोल—डी’ज’ल के दा’म कम हुए हैं।


पे’ट्रो’ल की की’म’तों में लगा’तार तेजी


बता दें कि लॉ’क डा’उन की खु’लने की प्रक्रि’या में अगस्त महीने में पे’ट्रो’ल की की’म’तों में ल’गाता’र तेजी देखने को मिली थी। राजधानी दिल्ली में ही करीब 16 कि’स्तों में पे’ट्रोल के दा’म में कुल 1 रुपये 65 पैसे का इ’जा’फा किया गया था। हा’लां”कि, कुछ स’मय के लिए इसमें क’मी भी हुई है। 21 सितंबर तक इसमें करीब 1.02 रुपये प्र’ति ली’ट’र की क’मी हुई है। बता दें कि शु’क्रवा’र को भी बिना किसी ब’द’लाव के दि’ल्ली में पे’ट्रोल का भाव 81.06 रुपये प्र’ति ली’टर है। जबकि प्र’ति ली’टर डी’ज’ल का भाव 71.28 रुपये है।

यहां जा’नें क्या है पे’ट्रोल का भा’व?
देश के प्रमुख श’हरों में आज पे’ट्रो’ल के दा’म की बात करें तो चेन्न’ई में आज तीसरे दि’न पेट्रो’ल का दाम 84.14 रुपये प्रति ली’टर है। को’लकाता में 82.59 रुपये प्रति लीटर है। जबकि आर्थिक रा’ज’धानी यानी मुंबई में आज एक लीटर पेट्रोल के लिए ग्राह’कों को 87.74 रुपये प्रति ली’टर ख’र्च क’र’ना होगा। बेंगलुरु में आज पे’ट्रो’ल का भाव 83.69 रुपये प्रति लीट’र है।

डीज’ल की की’मतों में भी कोई ब’दलाव नहीं
आज ते’ल कं’प’नि’यों ने डी’जल की की’म’तों में भी कोई ब’द’ला’व नहीं करने का फै’सला लिया है। इसके बाद चेन्नई में आ’ज भी डी’ज’ल का भाव 76.72 रुपये प्रति लीट’र है। जबकि, को’लका’ता में यह 74.80 रुपये और मुं’बई में 77.73 रु’प’ये प्रति लीटर है। बें’ग’लुरु में एक ली’टर डी’जल का भाव आज 75.50 रुपये है।

ऐसे जानें अपने शहर में पे’ट्रोल-डी’ज’ल का आज के रेट्स
गौ’रतल’ब है कि पे’ट्रोल डी’जल के भा’व रोजा’ना ब’दल’ते हैं और सुबह 6 बजे अ’पडे’ट हो जाते हैं। पे’ट्रो’ल डी’जल का रो’ज़ का रेट आप SMS के ज’रिए भी जा’न सकते है। इं’डि’यन ऑ’यल के क’स्टम’र RSP के साथ श’हर का को’ड लि’खक’र 9224992249 नंबर पर और बीपी’सीए’ल उप’भो’क्ता लि’खक’र नंबर पर भेज जा’नका’री हा’सि’ल कर स’कते हैं। वहीं, एचपीसीएल उप’भो’क्ता लि’खक’र नं’बर पर भे’जकर भाव पता कर सकते हैं।