Categories
News

BREAKING: किसान आंदो’लन पर बडी खबर, मैदान में उतरे पीएम मोदी, सिख किसानों से…

खबरें

दिल्ली में चल रहे किसान आं’दोलन के बीच पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को गुजरात के दौरे पर पहुंचे तो यहां उन्होंने तमा’म प्र’तिनिधिमंड’लों से भी मु’लाकात की। इन प्रति’निधिमं’डलों में सिख स’मुदाय के स’दस्यों ने भी पीएम मोदी से बातचीत की। इस दौरा’न सभी ने किसान आं’दोलन पर भी चर्चा की। पीएम के सिख प्रति’निधिमं’डलों से मु’लाका’त करने को दिल्ली में आं’दोलनर’त सिख समु’दाय के लोगों को एक संदेश देने की को’शिश के रूप देखा जा रहा है। चूंकि दिल्ली में आं’दोलन में सिख स’मुदाय के लोगों की एक विशाल संख्या है, ऐसे में पीएम की गु’जरात में की गई को’शिश के पीछे ये माना जा रहा है कि उन्होंने दिल्ली में आं’दोलन कर रहे किसानों को वि’श्वास में लेने का प्रयास किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को गुजरात के कच्छ पहुंचे और यहां उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े नवीकरणीय ऊर्जा पार्क का शि’लान्या’स किया। का’र्यक्रम के दौ’रान पीएम मोदी ने किसान आं’दोलन का भी जि’क्र किया। उन्होंने कहा कि कुछ लोग रा’जनीति कर रहे हैं और कि’सानों के कंधे पर बंदूक रख’कर चला रहे हैं मगर उन्हें देश का किसान प’रास्त करके रहेगा।

कि’सान आं’दोलन पर भी च’र्चा

इससे पूर्व पी’एम ने यहां तमा’म प्रति’निधिमंड’लों से भी भेंट कर मु’द्दों पर चर्चा की। सिख स’मुदाय के लोगों से मु’लाकात के दौरा’न पीएम ने ना सिर्फ केंद्र की यो’जनाओं का जि’क्र किया, बल्कि किसान आं’दोलन से जुड़े कई स’वालों के ज’वाब भी दिए।

मंगलवार को पीएम गुजरात के दौरे पर पहुंचे तो यहां एक संबोधन के दौरान पीएम ने कहा कि किसानों को ड’राने की कोशिश की जा रही है। न’रेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि किसानों का कल्याण उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की शं’काओं के समा’धान के लिए चौबीसों घंटे तैयार है। गुजरात के कच्छ में कई विकास परि’योजनाओं का शिलान्यास करने के बाद प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में विप’क्षी दलों पर भी निशा’ना साधा और उन पर किसानों को भ्र’मित करने की सा’जिश रचने का आरो’प लगाया।

पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली के आसपास आजकल किसानों को ड’राने की साजि’श चल रही है। मोदी ने कहा, ‘अगर कोई आपसे दूध लेने का कॉ’न्ट्रैक्ट करता है, तो क्या भैंस लेकर चला जाता है? जैसी आजादी पशुपालकों को मिल रही है, वैसी ही आजादी हम किसानों को दे रहे हैं। कई वर्ष से किसान सं’गठन इसकी मांग करते थे, वि’पक्ष आज किसानों को गुमराह कर रहा है लेकिन अपनी सरकार के वक्त ऐसी ही बातें करता था।’

पीएम ने कहा, ‘मैं अपने किसा भाइयों से फिर कह रहा हूं, बार-बार कह रहा हूं कि उनकी हर समस्या के समाधान के लिए सरकार 24 घंटे तैयार है। किसानों का हित पहले दिन से सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।’