Categories
Other

PM मोदी ने ‘मन की बात’ में रमजान को लेकर कही अहम बात, बोले- ‘पहले से ज्यादा इबादत…’

देश में कोरोना के संकट के बीच रमजान का पाक महीना चल रहा है और आज इसी सब को लेकर पीएम मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश को संबोधित किया. उन्होंने इस दौरान कहा कि कोरोना संकट में जान बचाना हमारी पहली प्राथमिकता है और इसलिए लोगों से घर में रहकर रमजान मनाने की गुजारिश है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि इस बार रमजान में पहले से अधिक इबादत की जाए ताकि ईद तक कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म हो जाए.

पीएम मोदी ने कहा,” रमजान का पवित्र महीना शुरू हो गया है. जब पिछली बार रमजान मनाया गया था तो किसी ने सोचा भी नहीं था कि इस बार रमजान में इतनी बड़ी मुसिबतों का सामना करना पड़ेगा.अब जब पूरे विश्व में यह मुसिबत आ गई है तो हमारे सामने अवसर है इस रमजान को संयम, सद्भावना, संवेदनशीलता और सेवा भाव का प्रतीक बनाएं. इस बार हम पहले से ज्यादा इबादत करें ताकि ईद आने से पहले दुनिया कोरोना से मुक्त हो जाए और हम पहले की तरह उमंग और उत्साह के साथ ईद मनाएं.”

पीएम मोदी ने आगे कहा,” मुझे विश्वास है कि रमजान के इन दिनों में स्थानीय प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कोरोना के खिलाफ चल रही इस लड़ाई को हम और मजबूत करेंगे. सड़कों पर, बाजारों में फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करेंगे. मैं आज सभी कम्यूनिटी लीडर के प्रति भी आभार प्रकट करता हूं जो दो गज दूरी और घर से बाहर नहीं निकलने को लेकर लोगों को जागरुक कर रहे हैं.”

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस्लामिक कलैंडर के मुताबिक, साल का नौवां महीना रमजान का होता है. रमजान के महीने में मुस्लिम सुमदाय के लोग रोजा रखते हैं और इबादत करते हैं. 30 रोजों के बाद ईद का त्योहार मनाया जाता है।