Categories
धार्मिक

पूजा की थाली में भूलकर भी ना रखें ये चीजें होता है घोर अपशकुन…

धार्मिक

दोस्तों हिंदू धर्म में सुबह और शाम भगवान की पूजा पाठ को बहुत अधिक महत्व दिया गया हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि जिस घर में नित्य रूप से पूजा अर्चना होती हैं वहां कभी कोई दुःख या परेशानी नहीं होती हैं. भगवान की आराधना करने से घर में पॉजिटिव माहोल रहता हैं. दरअसल ऐसा कहा जाता हैं कि जब घर में दोनों टाइम भगवान की पूजा होती हैं तो सकारात्मक उर्जा उत्पन्न होती हैं जो कि घर की नकारात्मक ऊर्जा का अंत कर देती हैं. बस यही वजह हैं कि घर में इश्वर की पूजा को इतना महत्व दिया जाता हैं.

इसके अलावा भगवान को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा करने से बेहतर तरीका और कोई हो भी नहीं सकता हैं. जब भी किसी नए काम की शुरुआत होती हैं या फिर हम किसी मनोकामना को पूर्ण करना चाहते हैं तो हम भगवान के चरणों में चले जाते हैं. हालाँकि भगवान का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए हमें आरती, अगरबत्ती, घंटी, शंख सहित अन्य चीजों का सहारा लेना पड़ता हैं. जब भी भगवान की आराधना करने की बात आती हैं तो इसमें पूजा की थाली का बहुत बड़ा महत्त्व होता हैं. आप ने भी अक्सर ये देखा होगा कि जब भी कोई ख़ास पूजा का आयोजन होता हैं तो पूजा की थाली सजाई जाती हैं.

ये ख़ास अवसर कुछ भी हो सकता हैं जैसे दिवाली, गृह प्रवेश, वाहन पूजा इत्यादि. वजह कोई भी हो, भगवान कोई भी हो लेकिन पूजा की थाली में रखी जाने वाली अधिकतर चीजें एक सामान ही होती हैं. ये चीजें आपके पूजा के कारण और भगवान के अनुसार बदलती रहती हैं. लेकिन हर तरह की पूजा में आपको भूलकर भी एक ख़ास चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में सावधान करने जा रहे हैं जो आपका नहीं करना हैं. जब भी आप पूजा की थाली तैयार करे तो उसके अन्दर भूलकर भी ये चीज ना डाले वरना ना सिर्फ आपकी पूजा व्यर्थ हो जाएगी बल्कि एक बड़ा अपशगुन भी आ जाएगा. तो चलिए जानते हैं कि आखिर वो कौन सी चीज हैं जिसे आपको पूजा में रखने से परहेज करना चाहिए.

पूजा की थाली में ना रखे ये सामग्री

दोस्तों जब भी आप घर या मंदिर में पूजा की थाली सजाए तो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखे कि उसके अंदर टूटी हुई सुपारी या टुटा हुआ कपूर ना रखा हो. अक्सर पूजा में साबूत सुपारी का ही इस्तेमाल होता हैं. इसलिए इसमें कटी हुई या टूटी फूटी सुपारी का इस्तेमाल वर्जित रहता हैं. वहीँ कपूर भी हर थाली में रखा जाता हैं जिसे आरती के समय जलाया जाता हैं. ऐसे में आपको थाली में कभी भी टुटा हुआ कपूर रख के उसे नहीं जलना चाहिए. ये दोनों ही चीजें आपका काम बिगाड़ सकती हैं और भगवान को नाराज़ भी कर सकती हैं. इसलिए हमारी बतलाई गई इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखे.