Categories
Other

खुशखबरी-: अभी अभी पेट्रोल डीजल पर आम जनता को बड़ी मिली राहत, खुशी से झूम उठेगें आप..👇

खबरें

पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार सातवें दिन आज फिर राहत मिली है। मंगलवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई गिरावट नहीं हुई है। घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज लगातार सातवें दिन भी कोई तब्दीली नहीं हुई। मंगलवार को दिल्ली के बाजार में पेट्रोल प्रति लीटर 90.56 रुपये पर रहा। डीजल भी 80.87 रुपये प्रति लीटर पर रहा। वहीं दुनिया भर में कोरेाना वायरस के बढ़ते कहर के कारण कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आ रही है। यूनाइटेड किंगडम ने 17 मई के बाद भी ट्रेवल पर बैन जारी रखने की बात कही है। इन खबरों के बीच कल दोपहर तक तो डब्ल्यूटीआई क्रूड 5.22 फीसदी जबकि बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 4.81 फीसदी नीचे ट्रेड हो रहा था। मई 2020 के बाद कल पहली बार ऐसा मौका आया, जबकि कीमतें इतनी तेजी से घटी हों।

बीते सप्ताह में केवल मंगलवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम 22 पैसे प्रति लीटर और डीज़ल के दाम 23 पैसे प्रति लीटर तक कम किया था। इसके बाद से तेल की कीमतों को लेकर शांति है। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 90.56 रुपये जबकि डीजल का दाम 80.87 रुपये प्रति लीटर है। वहीं मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 96.98 रुपये व डीजल की कीमत 87.96 रुपये प्रति लीटर है। इसी तरह कोलकाता में पेट्रोल का दाम 90.77 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का दाम 83.75 रुपये जबकि चेन्नई में पेट्रोल 92.58 रुपये और डीजल की कीमत 85.88 रुपये प्रति लीटर है।

उत्पादन बढ़ाएंगे OPEC+ देश
ओपेक देशों ने पिछले साल ही तेल उत्पादन में भारी कटौती की थी। अब ये देश उत्पादन बढ़ाने से पहले पूरा एहतियात बरत रहे हैं। पिछले साल वैश्विक स्तर पर लॉकडाउन लगने और हर तरह के कारोबार बंद होने के बाद ईंधन की मांग में भारी कमी आई थी। तेल उत्पादक देशों को इससे बड़ा नुकसान हुआ था। अब ओपेक देशों ने कहा कि मई और जून में 3.5 लाख बैरल प्रति दिन तक उत्पादन बढ़ाएंगे। इसके बाद जुलाई 4 लाख बैरल प्रति दिन तक उत्पादन बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा सऊदी अरब भी अपने स्तर प्रतिदिन 10 लाख बैरल प्रति दिन तक उत्पादन बढ़ाएगा।

4.74 रुपये महंगा हुआ था पेट्रोल
मार्च महीने में कच्चा तेल महंगा होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। लेकिन, बीते फरवरी महीने के दौरान पेट्रोल के दाम में 4.74 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई। वहीं इस महीने तीन किस्तों में पेट्रोल 61 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। डीजल की बात करें तो फरवरी में इसकी कीमत भी 4.52 रुपये बढ़ गई थी। नए साल में डीजल 07.60 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका था। हालांकि, इस महीने डीजल 60 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो चुका है।