Categories
Other

अगर आप भी करते है ट्रेन से सफर तो जरूर करा लें ये इंश्योरेंस

क्या आप भी लंबी दूरी की यात्रा करते हैं अगर हां तो रिजर्वेशन टिकट की बुकिंग के साथ ही रेलवे आपको और आपके परिवार को बड़ी सुविधा दे रही है. अब रेलवे आप सभी को 49 पैसे में 10 लाख रुपए का ट्रैवल इंश्योरेंस दे रहा है. इस इंश्योरेंस के तहत किसी भी यात्री के साथ किसी भी तरह की अनहोनी होने पर यात्री और उसके परिवार को इसका पूरी फायदा मिलता है. आपको बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) के तरफ से टिकट बुक कराने पर आपको इसका फायदा मिल सकेगा. वहीं ये सुविधा 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं है।

चालिए आपको बताते है कि कैसे हम इस योजना का लाभ उठा सकते है. आपको बता दें कि जब कभी भी आप आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट से ट्रेन टिकट बुक करते है तो आपके सामने ट्रेवल इंश्योरेंस का एक विकल्प आता है. मचे की बात ये है कि इसके लिए आपको सिर्फ 49 पैसे ही चुकाने होते है. टिकट बुक होने के बाद आपके मोबाइल पर एसएमएस और ई-मेल के जरिये भी नॉमिनी का ब्यौरा भरने के लिए लिंक दी जाती है जिस पर क्लिक करके आप सीधे इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर आ जाते है ऐर फिर नॉमिनी की जानकारी भर सकते हैं.

जिसके बाद लिंक ओपन करने पर इंश्योरेंस कंपनी के पेज पर आपके टिकट की डिटेल्स जैसे कि पीएनआर, नाम, बर्थ नंबर की जानकारी देखी जा सकती है. साथ ही पेज में नॉमिनी का नाम, उसके साथ संबंध, उम्र, पता आदि जानकारियां भरने के लिए बॉक्स दिए गए होते हैं, जिसमें डिटेल्स भरकर आपको सिर्फ अपडेट करना होता है.

आपको बता दें कि IRCTC की वेबसाइट पर जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक 10 लाख रुपये का ट्रैवेल इंश्योरेंस का फायदा सिर्फ कन्फर्म और आरएसी टिकट वालों को ही मिलेगा.जिन यात्रियों के पास वेटिंग लिस्ट ई-टिकट होगा उसका इसका फायदा नहीं मिलेगा क्योंकि टिकट कन्फर्म नहीं होने पर वेटिंग लिस्ट टिकट खुद ही रद हो जाता है।