Categories
News

अभी अभी भी’षण न’क्स’ली ह’म’ले से द’हला देश, 5 जवान श’हीद, 21 लापता, मचा ह’ड़कं’प…

खबरे

छत्तीसगढ़ के बीजापुर औऱ सुकमा जिले की सीमा पर हुई सु’रक्षा बलों और नक्स’लि’यों की बीच हुई मु’ठभे’ड़ में अभी भी 21 ज’वानों के ला’प’ता होने की जानकारी सामने आ रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आज सुबह फिर से सर्च ऑ’परेश’न शुरू किया गया है। कल न’क्स’लि’यों और सु’रक्षाब’लों के बीच हुए इस एनकाउंटर में 5 जवान शही’द हुए हैं जबकि 30 जवान घा’यल हो गए हैं। घा’यल जवा’नों में से 23 को बीजापुर में ए’डमिट करवाया गया है जबकि 7 को रायपुर ले जाया गया है। ये जानकारी छ’त्ती’सग’ढ़ पु’लिस के सूत्रों द्वारा न्यूज एजें’सी ANI को दी गई। ए’न’काउं’टर में 9 न’क्स’लि’यों के मा’रे जाने की भी खबर है।

इससे पहले, राज्य के न’क्स’ल विरो’धी अभियान के पु’लिस उप म’हानिरी’क्षक ओपी पाल ने शनिवार को बताया कि शुक्रवार की रात बीजापुर और सु’कमा जिले से केंद्रीय रिजर्व पु’लिस ब’ल के को’बरा ब’टालि’यन, डी’आ’रजी और ‘एस’टी’एफ के संयुक्त दल को न’क्स’ल वि’रो’धी अभि’यान में रवाना किया गया था। उन्होंने बताया कि न’क्स’ल वि’रो’धी अ’भियान में बीजापुर जिले के तर्रे’म, उ’सूर और पा’मेड़ से तथा सुक’मा जिले के मिन’पा और न’रसापुर’म से लगभग दो हजार जवान शामिल थे।

पु’लिस अधि’कारी ने बताया कि शनिवार दोपहर लगभग 12 बजे बीजापुर-सुकमा जिले की सीमा पर सु’कमा जिले के जगरगुंड़ा थाना क्षेत्र के अंतर्गत जोनागुड़ा गांव के करीब न’क्स’लि’यों की पी’ए’लजी’ए ब’टालि’यन तथा त’र्रे’म के सुर’क्षा ब’लों के मध्य मु’ठभे’ड़ हुई। मु’ठभे’ड़ तीन घंटे से अधिक समय तक चली। शनिवार को पाल ने बताया कि मु’ठभे’ड़ में को’बरा ब’टा’लि’यन का एक जवान, ब’स्त’रि’या ब’टा’लि’यन के दो जवान तथा डी’आ’रजी के दो जवा’न (कुल पांच जवानों) शही’द हुए हैं। इस दौरान 30 जवान घा’यल हुए हैं। घाय’ल ज’वानों में से सात जवानों का रायपुर के अस्पताल में तथा 23 जवानों का इलाज बीजापुर के अस्पताल में किया गया है।

आपको बता दें कि इस वर्ष मार्च माह की 23 तारीख को न’क्स’लि’यों ने नारायणपुर जिले में बा’रूदी सुरंग में वि’स्फो’ट कर बस को उ’ड़ा दिया था। इस घट’ना में बस में सवार डी’आ’र’जी के पांच जवान शहीद हो गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मु’ठभे’ड़ में पांच जवानों की श’हा’दत पर दु’ख व्य’क्त किया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि बघेल ने श’हीदों के परिजनों के प्रति संवे’दना प्रकट करते हुए कहा है,”सुर’क्षा ब’लों की श’हा’दत व्य’र्थ नहीं जाएगी। हमारे जवानों ने शौर्य का परिचय देते हुए न’क्स’लि’यों को भी भारी नु’क’सा’न पहुंचाया है। न’क्सलि’यों के वि’रूद्ध सुर’क्षा ब’ल और भी तेजी से अभियान चलाएंगे।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में न’क्स’लि’यों के साथ मु’ठभे’ड़ में सु’रक्षाकर्मियों के श’हीद होने पर रविवार को दु’ख व्यक्त किया और कहा कि उनके शौ’र्य को कभी भुलाया नहीं जाएगा। शाह ने कहा कि शांति और प्र’गति के दु’श्मनों के खिला’फ सरकार अपनी लड़ाई जारी रखेगी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मैं छत्तीसगढ़ में मा’ओ’वा’दियों से लड़ते हुए शहीद हुए हमारे वीर सुर’क्षाकर्मियों के बलिदान को नमन करता हूं। राष्ट्र उनके शौर्य को कभी नहीं भूलेगा। मैं उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। हम शांति और प्रगति के इन दु’श्मनों के खि’ला’फ अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। घा’य’लों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’ छत्तीसगढ़ में बीजापुर और सुकमा जिलों की सीमा के बीच एक जंगल में न’क्स’लि’यों के साथ शनिवार को हुई मु’ठभे’ड़ में कम से कम पांच सु’रक्षाक’र्मी श’हीद हो गए और 30 अन्य घा’यल हो गए।