Categories
Other

राज ठाकरे का भविष्य खतरे में, क्या थामेंगे BJP का हाथ?

शनिवार को विधानसभा में हुए बहुमत परीक्षण में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के विधायक तटस्थ रहे थे और उन्होंने किसी के पक्ष में वोट नहीं डाला था. शिवसेना ने बीजेपी के अलग होने और फिर शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ जाने के बाद से ये चर्चा ज़ोर पकड़ रही है कि अब राज ठाकरे का राजनीतिक भविष्य क्या होगा. महाराष्ट्र की राजनीति में ऐतिहासिक परिवर्तन हो रहे हैं, ऐसे में क्या महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की राजनीति भी बदेलगी?

राज ठाकरे के पास अब एक अखिरी विकल्प बीजेपी के साथ जाने का ही है. राज ठाकरे की पार्टी मनसे को 13 साल से अधिक समय हो गया है. उन्हें अभी तक राज्य की सरकार में हिस्सेदारी नहीं मिली. जब मनसे का गठन हुआ था तब महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन की सरकार थी उसके बाद 2014 में बीजेपी सत्ता में आ गई और अब शिवसेना सरकार का नेतृत्व कर रही है. तो ऐसी सूरत में मनसे के पास बीजेपी के साथ जाने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है. लेकिन अब सवाल यह उठ रहा है कि क्या बीजेपी मनसे के साथ जाने के लिए तैयार होगी.”

राज ठाकरे का प्रभाव मुंबई के क्षेत्र से बाहर बिल्कुल नहीं है. उनकी पकड़ मुंबई और नासिक में ही है. वहीं पार्टी की भी पकड़ पूरे राज्य पर नहीं है. इसलिए फ़िलहाल ऐसा नहीं लग रहा कि बीजेपी उनके साथ जा सकती है. यह सवाल चुनाव के दौरान ज़रूर उठ सकता है. फ़िलहाल तो राज ठाकरे के लिए चुप रहने के सिवाए कोई दूसरा रास्ता नहीं है.”

3 replies on “राज ठाकरे का भविष्य खतरे में, क्या थामेंगे BJP का हाथ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.