Categories
News

उत्तरप्रदेश की 10 सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव के आये नतीजे, सपा-बसपा ने जीतीं……..

खबरें

जानकारी के लिए बता दें उत्तरप्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों पर चुनाव के लिए पिछले काफी समय से तैयारी चल रही थी, जिसके नतीजे आ गये हैं. सभी सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गये हैं. जी हाँ सोमवार को नामांकन वापसी की आखिरी तारीख़ थी, जिसके बाद इस चुनाव का नतीजा सामने आ गया है.

उत्तरपदेश की 10 राज्यसभा सीटों में से भाजपा को 8 सीटों पर जीत मिली है तो वहीँ समाजवादी पार्टी और बसपा को एक-एक सीट मिली है. भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, हरिद्वार दुबे, गीता शाक्य, भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह, पूर्व डीजीपी बृजलाल, नीरज शेखर, सीमा द्विवेदी और बीएल वर्मा जीते हैं. तो वहीँ सपा के रामगोपाल यादव और बसपा से रामजी गौतम उच्च सदन पहुंच गये हैं.

गौरतलब है कि सभी निर्विरोध निर्वाचित हुए सदस्यों को सहायक निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद मुशाहिद सईद ने प्रमाण पत्र सौंप दिए हैं. सभी जीते हुए सदस्यों का कार्यकाल 25 नवंबर 2020 से 24 नवंबर 2026 तक रहेगा. भाजपा ने एक बार फिर से इस चुनाव में अपनी जीत का परचम लहराया है. यूपी में राज्यसभा की 31 सीटें हैं जिसमें से 22 सीटें भाजपा की हैं वहीँ सपा की 5 और बसपा की 3 सीटें हैं. कांग्रेस के पास उत्तरप्रदेश से बस एक सीट ही रह जाएगी.