Categories
Other

सरकार ने दिया बड़ा झ’टका…कर दिये ये काम कहीं आपका तो नहीं हैं इसमें नाम…जानें अभी👇

खबरें

केंद्रीय मंत्री रामविलास पा’सवा’न ने बताया है कि रा’शन का’र्डों के डिजिटलीकरण और आ’धार सिडिं’ग के दौरान 3 करोड़ राशनकार्ड फ’र्जी पाए गए जिन्हें र’द्द किया गया है. आपको बता दें कि सर’का’र ने लॉ’कडा’उन की अवधि के दौरान गरीबों के लिए प्रधानमंत्री गरीब यो’जना (पीएमजीएवाई) के तहत जून तक तीन महीने के लिए प्रत्येक राश’नकार्ड धारक को मुफ्त एक कि’लो दाल वितरित करने का फै’सला किया है.

क्यों रद्द हुए राशन कार्ड

सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि आ’धार और राश’न कार्ड लिं’किंग जरूरी है. इसीलिए रा’शन का’र्ड रद्द हुए है. इसके अलावा फर्जी राशन कार्ड भी ब’नाकर सरकार की स्कीम से मुफ्त में अनाज और अन्य सा’मानों को लिया जा रहा थी. ये रा’शन कार्ड भी र’द्द कर दिए गए है.


राशन का’र्डों के डि’जिटलीक’रण और आ’धार सि’डिंग के दौ’रान 3 करोड़ रा’शनकार्ड फ’र्जी पाए गए जिन्हें र’द्द किया गया है। मैंने इस संबंध में सचिव,खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग को निर्देश दिए हैं कि वे पता लगाएं कि रद्द हुए राशनकार्ड के स्थान पर नये कार्ड जारी हुए हैं या नहीं

देश में कुल 80 करोड़ लोगों के पास रा’श’न का’र्ड है . इस पह’ल को मो’टे तौर पर कई प्रवा’सी ला’भा’र्थियों जै’से कि म’जदू’रों, दैनि’क मज’दूरों, ब्लू-कॉल’र श्रमि’कों आ’दि के क’ल्या’ण के लिए म’हत्वपू’र्ण माना जाता है, जो दे’श भर में रो’जगार की तला’श में अ’क्सर अपना नि’वास स्थान बदलते हैं.

अ’ब क्या करें-

रा’शन का’र्ड कैंस’ल होने पर आ’पको खा’द्य आ’पूर्ति वि’भा’ग में जाकर इसकी जा’नका’री लेनी होगी. वहां अपना रा’शन कार्ड और आ’धा’र का’र्ड दिखाएं. आधार नंबर को रा’श’न का’र्ड से लिं’क कि’या’ जा’एगा. इसके बाद आ’पका नया रा’शन का’र्ड ब’नेगा. पु’रा’ना जा’री नहीं होगा.

आपको बता दें कि स’रकार 1 जून 2020 से ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ योजना को लागू कर देगी. इसके जरिए पुराने और नए राशन कार्डधारक देश में किसी भी राशन की दुकान से कहीं भी राशन खरीद सकेंगे. कें’द्रीय उप’भो’क्ता मा’म’ले, खा’द्य एवं सा’र्वजनि’क वि’तर’ण मं’त्री रा’मविला’स पा’स’वान हाल में इसकी घो’ष’णा की है. इसे रा’शनका’र्ड पो’र्टेबिलि’टी कहा जा रहा है.