Categories
News

सेहत और करियर के मामले में ये रविवार इन 8 राशियों के लिए होगा शुभ, जानिये अपना राशिफल…

हिंदी राशिफ़ल

रविवार, 30 अगस्त 2020 को एक साथ चार शुभ योग बनने से दिन काफी शानदार रहने वाला है। 12 में से 8 राशियों के लिए सितारों की चाल उनके फेवर में रहेगी। रविवार को सौभाग्य, शोभन, सर्वार्थसिद्धि और त्रिपुष्कर योग बन रहे हैं। चंद्रमा शनि की राशि मकर में रहेगा पूरे दिन। 4 राशियों के लिए दिन कुछ संघर्षपूर्ण हो सकता है।

मेष (Aries)
पॉजिटिव- अत्यधिक व्यस्तता के कारण आप घर में समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे। परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल रहेंगे। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। हर बात को गहराई से समझना आपका विशेष गुण रहेगा।
नेगेटिव- नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें क्योंकि इनकी वजह से आपकी भी मानहानि हो सकती हैं। बच्चों की तरफ से किसी प्रकार का तनाव रहेगा। साथ ही माता के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता रह सकती हैं।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में कर्मचारियों की गतिविधियों से संबंधित कुछ परेशानियां उत्पन्न होगी। तनाव लेने की बजाए सूझबूझ से हल निकालना ज्यादा उचित रहेगा। नौकरी पेशा व्यक्तियों को ऑफिस का काम घर पर भी करना पड़ सकता है।
लव- पति-पत्नी के संबंध सामान्य रहेंगे। मित्रों के साथ कुछ समय व्यतीत करना आपको तनावमुक्त रखेगा।
स्वास्थ्य- गुस्से और उत्तेजना पर काबू रखें। ब्लड प्रेशर आदि की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

वृष (Taurus)
पॉजिटिव- आज कुछ महत्वपूर्ण लाभदायक यात्राएं संपन्न होगी। ग्रह गोचर तथा भाग्य दोनों ही आपके पक्ष में हैं। इसलिए समय का भरपूर सहयोग करें। आय के मार्ग भी प्रशस्त हो रहे हैं। कोई पैतृक संपत्ति संबंधी लाभ होने के भी महत्वपूर्ण योग बन रहे हैं।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि व्यर्थ की गतिविधियों में बहुत अधिक धन संबंधी नुकसान हो सकता है। किसी भी प्रकार का लेनदेन करने से बचें। भाइयों के साथ संबंधों में तनाव उत्पन्न होगा। बड़े बुजुर्गों का उचित मान-सम्मान बनाकर रखना आवश्यक है।
व्यवसाय- आज व्यवसायिक स्थल पर किसी भी प्रकार का महत्वपूर्ण निर्णय ना लें। वर्तमान कार्यों पर अपना ध्यान केंद्रित रखें। काम को लेकर कोई महत्वपूर्ण यात्रा संपन्न हो सकती है। जोकि फायदेमंद साबित होगी।
लव- पारिवारिक माहौल खुशनुमा बना रहेगा। मनोरंजन, आमोद-प्रमोद में भी समय व्यतीत होगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु डायबिटिक लोग अपना विशेष ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 3

मिथुन (Gemnini)
पॉजिटिव- आजकल आप आत्म केंद्रित होकर अपने बारे में ही मनन व चिंतन कर रहे हैं। तथा बदलते परिवेश की वजह से कुछ नई नीतियां भी बनाई है, जो कि आपके लिए फायदेमंद साबित होंगी। अगर बीमा या निवेश संबंधी कोई प्लान कर रहे हैं तो वह आपके लिए बहुत ही शुभ रहेगा।
नेगेटिव- पैसे की उधारी संबंधी लेनदेन ना करें। अधिकतर समय घर से बाहर की गतिविधियों में बीतेगा जिसका कोई भी उचित परिणाम हासिल नहीं होगा। सिर्फ योजनाएं बनाने में समय नष्ट ना करें उन्हें कार्यरूप देना भी अति आवश्यक है।
व्यवसाय- व्यवसायिक क्षेत्र में आज कुछ परिवर्तन करने की आवश्यकता है। वास्तु संबंधी नियमों द्वारा सुधार लाना कार्य क्षेत्र के वातावरण को पॉजिटिव बनाएगा। साझेदारी संबंधी व्यवसाय में योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की आवश्यकता है।
लव- पति-पत्नी के संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे। व्यर्थ की मौज मस्ती में समय ना व्यतीत करें।
स्वास्थ्य- मानसिक काम करने की वजह से सिर दर्द व माइग्रेन जैसी समस्या महसूस होगी।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 9

कर्क (Cancer)
पॉजिटिव- आपके स्वभाव में भावुकता की बहुत अधिक अधिकता रहेगी। घर में किसी प्रिय मित्र का आगमन होगा तथा परिवार के साथ घूमने-फिरने व मौज मस्ती में भी समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- भावना प्रधान होने की वजह से जरा सी भी नकारात्मक बात आपको व्यथित कर सकती है। जिसका असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा। आय के साथ-साथ खर्चों की भी अधिकता रहेगी। अपने बजट का अवश्य ध्यान रखें।
व्यवसाय- व्यवसाय से संबंधित कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय आज स्थगित ही रखें। क्योंकि कुछ गलतियां होने की आशंका लग रही है। बेहतर होगा कि अपने कार्यों में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। युवा वर्ग को अपनी पढ़ाई से संबंधित ही जॉब मिलने की पूरी उम्मीद लग रही है।
लव- ध्यान रखिए कि जीवन साथी के साथ किसी भी छोटी सी बात को लेकर तकरार ना उत्पन्न हो। अपने व्यवहार को सकारात्मक बनाकर रखना अति आवश्यक है।
स्वास्थ्य- अपने खान-पान और दिनचर्या को संयमित रखें। स्वास्थ्य ठीक रहेगा।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

सिंह (Leo)
पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही समस्या का समाधान मिलने से राहत और सुकून महसूस होगा तथा आप अपने पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने अन्य कामों पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। मेहनत के अनुरूप ही आपको उचित परिणाम भी प्राप्त होंगे।
नेगेटिव- प्रतिस्पर्धा के कार्यों में बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। क्योंकि हारने का डर आप पर हावी हो रहा है। जिसकी वजह से आपके अंदर नकारात्मक विचार भी उत्पन्न हो रहे हैं। अपनी ईगो पर काबू रखकर किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें।
व्यवसाय- व्यवसाय में मेहनत के अनुरूप ही आपको लाभ प्राप्त होगा। तथा सभी गतिविधियां सुचारू रूप से संपन्न होती जाएंगी। संपर्क सूत्रों के द्वारा आपको महत्वपूर्ण अनुबंध भी प्राप्त होंगे। परंतु नौकरी पेशा व्यक्तियों को अवकाश में भी अपना काम पूरा करना पड़ेगा।
लव- जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। परंतु पारिवारिक जनों का एक-दूसरे के प्रति पूर्ण सहयोग रहेगा।
स्वास्थ्य- तनाव की वजह से मांसपेशियों में दर्द व खिंचाव रह सकता है। व्यायाम और मेडिटेशन में भी कुछ समय व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 5

कन्या (Virgo)
पॉजिटिव- आज आप भावुकता की बजाय व्यवहारिक तरीके से अपनी कार्यप्रणाली संबंधी योजना बनाएंगे। तथा कुछ महत्वपूर्ण लोगों के साथ आपके दोस्ताना संबंध बनेंगे। जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। युवा वर्ग को अपनी पहली इनकम आने से प्रसन्नता रहेगी।
नेगेटिव- विद्यार्थी वर्ग अपनी पढ़ाई के प्रति तनाव ना लेकर पूरे मनोयोग से ध्यान केंद्रित रखें। दूसरों की बातों पर ध्यान ना देकर अपनी कार्य क्षमता पर विश्वास रखें। कोई कोर्ट केस संबंधी मामला अगर चल रहा है, तो उस पर बहुत अधिक सावधानी से कार्य करें।
व्यवसाय- अपनी व्यवसायिक गतिविधियों को गुप्त रखें। क्योंकि आपकी जो योजना दूसरों के समक्ष जाहिर हो जाएगी, वह काम बिगड़ सकते हैं। काम में परिवार जनों का सहयोग लेना भी आपके तनाव को कम करेगा।
लव- आज आपका रोमांटिक मूड जीवन साथी के साथ संबंधों को और अधिक खुशनुमा बनाएगा। प्रेम संबंध भी मर्यादित रहेंगे।
स्वास्थ्य- गलत खानपान की वजह से पेट खराब रह सकता है। अपना ध्यान रखना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2

तुला (Libra)
पॉजिटिव- तुला राशि का स्वामी शुक्र आपके भाग्य को और अधिक बल प्रदान कर रहा है। इस समय ग्रह स्थिति आपके पक्ष में बनी हुई है। लाभ के भी नए मार्ग प्रशस्त होंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार के यहां धार्मिक आयोजन में भी जाने का अवसर प्राप्त होगा।
नेगेटिव- कभी-कभी अति आत्मविश्वास आपकी परेशानियों का कारण बनेगा। योजनाएं बनाने के साथ-साथ उन्हें कार्य रूप देना भी अति आवश्यक है। संतान की किसी गतिविधि की वजह से घर में तनाव व्याप्त हो सकता है। इसलिए बच्चों का उचित मार्गदर्शन करते रहें।
व्यवसाय- आज अधिकतर व्यवसायिक कार्य घर में रहकर ही संपन्न होंगे। साथ ही परिजनों के सहयोग द्वारा भी आपके कार्यभार में सहायता मिलेगी। मार्केटिंग और मीडिया से संबंधित कार्यों से आज दूर रहें।
लव- जीवनसाथी का आत्मविश्वास व सहयोग आपके मनोबल को बनाकर रखेगा। तथा आपसी संबंधों में भी और अधिक मजबूती आएगी।
स्वास्थ्य- थायराइड से संबंधित समस्या बढ़ सकती है। अपनी जांच अवश्य करवाएं।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 1

वृश्चिक (Scorpio)
पॉजिटिव- किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात आपको ऊर्जावान बनाएगी। तथा विपरीत परिस्थितियों से लड़ने की क्षमता भी प्रदान करेगी। आय के साधनों में वृद्धि होगी। तथा कुछ समय से चल रही समस्या का उचित समाधान भी मिलेगा।
नेगेटिव- आज किसी नजदीकी मित्र या रिश्तेदार से मनमुटाव होने की अधिक आशंका लग रही है। बेहतर होगा कि गुस्से व आवेश पर काबू रखें। दूसरों को सलाह देने की अपेक्षा अपने स्वभाव को बदलना ज्यादा जरूरी है।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में आपका वर्चस्व बना रहेगा। पिछले कुछ समय में जो परिवर्तन किए हैं उनका उचित परिणाम हासिल होने वाला है। तथा लाभदायक स्थितियां भी दस्तक दे रही हैं। परंतु अत्यधिक मेहनत करने की भी आवश्यकता है।
लव- प्रेम संबंधों को विवाह में परिणीत करने के लिए कुछ रुकावटें आ सकती हैं। परंतु परिवार को मनाने में आप सफल भी रहेंगे।
स्वास्थ्य- गलत खानपान की वजह से गला खराब हो सकता है। लापरवाही ना बरतें।
भाग्यशाली रंग- बैंगनी, भाग्यशाली अंक- 5

धनु (Sagittarius)
पॉजिटिव- आर्थिक स्थिति अधिक बेहतर होगी। तथा निवेश संबंधी कुछ योजनाएं भी बनेंगी। संतान की विदेश जाने संबंधित कार्यवाही भी शुरू हो सकती है। पिता या पिता समान किसी व्यक्ति का सहयोग आपके लिए भाग्योदय कारक रहेगा।
नेगेटिव- कभी-कभी आपके स्वभाव में आक्रामकता आपको ही नुकसान पहुंचा सकती है। वसीयत संबंधी मामले उठ सकते हैं। बहुत अधिक धैर्य व संयम से काम लेने की आवश्यकता है। कुछ समय आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों पर भी व्यतीत करें।
व्यवसाय- व्यवसायिक दृष्टि से समय उत्तम चल रहा है। आपके काम स्वतः ही बनते जाएंगे। सहयोगी तथा कर्मचारियों का भी आपके कार्यों के प्रति पूर्ण सहयोग रहेगा। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने स्थानांतरण संबंधी कुछ कार्यों के लिए उच्चाधिकारियों से मेल मिलाप करेंगे।
लव- पति-पत्नी के आपसी संबंध खुशनुमा रहेंगे। साथ ही मित्रों के साथ मेल मिलाप भी प्रसन्नता देगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी भी प्रकार की चिंता ना करें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 6

मकर – Capricorn
पॉजिटिव- आपका हर काम को योजनाबद्ध तरीके से करना तथा अपने कार्यों के प्रति समर्पित भाव आपको सफलता प्रदान करेगा। कुछ नजदीकी व दूरदराज की यात्राएं होने के योग भी बन रहे हैं। जोकि लाभदायक साबित होगी।
नेगेटिव- परंतु आज किसी बात को लेकर तनाव भी हावी रहेगा। जिसका नकारात्मक असर आपके परिवार पर भी पड़ेगा। विद्यार्थी गण अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें क्योंकि उसकी वजह से शिक्षा में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है।
व्यवसाय- व्यवसाय में बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग आपके प्रति षड्यंत्र या कोई साजिश रच सकते हैं। परंतु थोड़ी सी सावधानी से आप इन समस्याओं से निकल भी जाएंगे।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में कुछ तकरार रहेगी। इसका असर परिवार पर भी पड़ेगा। इसलिए अधिक सावधानी रखने की आवश्यकता है।
स्वास्थ्य- थकान की वजह से पैरों में सूजन और दर्द जैसी समस्या रहेगी। समय-समय पर आराम लेना भी आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- गहरा पीला, भाग्यशाली अंक- 9

कुंभ – Aquarius
पॉजिटिव- आप कड़ी मेहनत और आत्मविश्वास द्वारा अपने कार्यों में ध्यान लगाएंगे। जिसके आपको उचित परिणाम भी हासिल होंगे। भाइयों के साथ संबंधों में मधुरता आएगी तथा बीती हुई कुछ नकारात्मक गलतफहमियां भी दूर होंगी।
नेगेटिव– अनजान व्यक्तियों से मुलाकात व संपर्क आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हंै। कोई आपकी बातों का गलत फायदा उठाएगा। इसलिए ऐसे लोगों से दूर ही रहें। संतानपक्ष की ओर से भी कोई नकारात्मक बात पता चलने से टेंशन रहेगी।
व्यवसाय- कारखाने तथा फैक्ट्री से संबंधित व्यवसाय में सुधार आ रहा है परंतु आज बाहरी गतिविधियों और संपर्क सूत्रों से किसी भी प्रकार का व्यापारिक अनुबंध ना करें। क्योंकि कोई धोखाधड़ी हो सकती है। फिर भी आय के साधन बने रहेंगे।
लव- जीवनसाथी के साथ बच्चों की वजह से नोकझोंक रह सकती है। अपने व्यस्ततम समय में से कुछ समय परिवार के लिए भी निकालना आवश्यक है।
स्वास्थ्य- नजला, जुखाम जैसी परेशानी रहेगी। अपना उचित इलाज अवश्य लें।
भाग्यशाली रंग- लाल. भाग्यशाली अंक- 3

मीन – Pisces
iपॉजिटिव- आपका कर्म प्रधान होना तथा अपने कार्यों के प्रति पूर्ण समर्पण आपको सफलता प्रदान करेगा। तथा आप अपनी बुद्धिमता के बल पर कई परेशानियों से निजात पा लेंगे। घर में बच्चे की किलकारी संबंधी सूचना मिलने से प्रसन्नता पूर्ण वातावरण रहेगा।
नेगेटिव- घर के किसी सदस्य के वैवाहिक जीवन में परेशानी आने से तनाव रहेगा। तथा संबंधों में टकराव भी उत्पन्न हो सकता है। गुस्से व क्रोध की अपेक्षा धैर्य और संयम से परिस्थितियों को संभालना आवश्यक है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेंगी। बिल्डर व प्रॉपर्टी डीलर आज उचित मुनाफा कमाएंगे। तथा आर्थिक स्थिति भी मजबूत रहेगी। युवा वर्ग अपने कैरियर के प्रति गंभीर रहेंगे।
लव- वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा। प्रेम संबंध किसी गलतफहमी की वजह से टूट भी सकता है।
स्वास्थ्य- अपने आत्मबल में कमीं व कमजोरी महसूस करेंगे। योगा व मेडिटेशन करें। साथ ही प्रकृति के अधिक से अधिक निकट रहें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8