Categories
News

51 गायें, 3 अरबी घोड़े और 13 बं’दू’कें…ये थी अंतिम चु’ना’व में जस’वंत की सं’प’त्ति…

हिंदी खबर

बी’जे’पी के दि’ग्गज नेता और पूर्व मंत्री जसवंत सिंह का रविवार सुबह नि’ध’न हो गया है. उन्होंने रक्षा मंत्रा’लय के प्रभारी सहित कई क्षमताओं में देश की से’वा की थी. उन्होंने खुद को एक प्र’भा’वी मंत्री और सां’स’द के रूप में प्रति’ष्ठित किया था.

जसवंत सिंह (Photo: India Today)

लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी के वि’द्रोही उम्मीद’वार जसवंत सिंह ने अपनी संप’त्ति की जो घोष’णा की थी उसके मुता’बिक उनके पास गाय और घो’ड़ों की भी मौ’जू’दगी थी.

जसवंत सिंह (Photo: India Today)

उन्होंने बताया था कि उनके पास 51 गायें और तीन अरबी घोड़े हैं. उनके पास थारप’रकर किस्म की गायें हैं जो वहां की स्थानीय प्र’जा’ति की गायें हैं और उनके जैस’लमेर तथा जोध:पुर के फार्म में रखी गई हैं. 

जसवंत सिंह के पास 3 अर’बी घो’ड़े भी थे. इसमें से दो उन्हें सऊदी अरब के शह’ज़ादे ने दिए थे. जोध’पुर में जस’वंत सिंह का फार्म हा’उस है जहां गा:यों का प्रज:नन होता है. 

जसवंत सिंह (Photo: India Today)

उनके बेटे भूपिन्द्र के मुता’बिक, ज’सवं’स सिं’ह ने उन्नत किस्म की गायें और सां’ड़ वहां के एक रिसर्च सेंटर तथा गौशाला को दान दी है. 
 

जसवंत सिंह (Photo: India Today)

जसवंत सिंह के पास 7 करोड़ रुपए की चल और अचल संपत्ति रही. जसवंत सिंह के पास छह गाड़ियां थी जिनमें से दो उनकी पत्नी के नाम हैं. 

जसवंत सिंह (Photo: India Today)

जसवंत सिंह 1960 में सेना में मेजर के पद से इस्तीफा देकर राजनीति के मैदान में उतरे थे. अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृ’त्व वाली राजग सर:का:र में वह अपने करियर के शीर्ष पर थे. 1998 से 2004 तक राजग के शास’नकाल में जस’वंत ने वि’त्त, रक्षा और विदेश मंत्रा’लयों का नेतृत्व किया.