Categories
News

BREAKING: इस मशहूर खिलाडी की अ’चानक हुई मौ’त, गम में डूबी पूरी दुनिया, पीएम मोदी ने…..

खबरें

फुटबॉल जगत के महा’न खि’ला’ड़ी डि’एगो मा’राडो’ना का बुधवार को हा’र्ट अ’टैक से निध’न हो गया। वह 60 साल के थे। साल 1986 में अ’र्जें’टी’ना में अकेले दम पर वर्ल्ड कप जि’ताने वाले मा’राडो’ना की अभी कुछ समय पहले ब्रे’न में ब्ल’ड क्लॉ’ट की सर्ज’री हुई थी, जिसके बाद डिए’गो घर भी लौट आए थे, लेकिन हा’र्ट अ’टैक आने से उनका नि’धन हो गया। खेल जगत के साथ ही पूरा अ’र्जें’टी’ना इस समय शो’क में डू’ब गया है और देश के रा’ष्ट्रप’ति एल’ब’र्टो फ’र्नाडे’ज ने तीन दिन के रा’ष्ट्रीय शो’क का ऐ’लान किया है।

फुटबॉल के जा’दूगर डिएगो मा’राडो’ना की मौ’त पर भा’रत के प्रधा’नमं’त्री नरें’द्र मो’दी ने दु’ख जताया है। 60 वर्ष की उम्र में हृ’दयघा’त से बुधवार रात अर्जेंटीना के इस स्टार खिलाड़ी ने दुनिया को अ’लवि’दा कहा था। पीएम मोदी ने सं’वे’द’ना ज’ताते हुए कहा, ‘अपने बे’हतरी’न क’रियर में उन्होंने हमें फुटबॉल के मैदान पर कुछ बेहतरीन खेल के क्षण दिए। उनके अ’सामयि’क नि’धन ने हम सभी को दु’खी किया है।’

डिएगो माराडोना ने साल 1986 वर्ल्ड कप में अ’र्जेंटी’ना के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया था और अकेले दम पर अपनी टीम को चैंपियन बनाया था। उन्होंने उस वि’श्व कप में पांच गोल दागे थे, जबकि इतने ही गो’ल करने में मदद भी की थी। मा’राडो’ना ने साल 1997 मे अपने जन्मदिन के मौके पर फुटबॉल से संन्या’स की घो’षणा की थी। मा’राडो’ना के नि’ध’न पर स्टार फु’टबॉलर क्रि’स्टिया’नो रो’नाल्डो और लि’योने’ल मे’सी ने उनको श्र’द्धांज’लि दी और उनके लिए भावु’क मेसैज लिखा।

मा’राडो’ना ने अपने क’रियर के दौरान कई उता’र-चढ़ा’व भी देखें। वह अपने न’शे की ल’त के चलते हमेशा सु’र्खियों में रहे और इसके चलते उन पर बै’न भी लगा। 1980 में डि’एगो को को’की’न की ल’त लगी, जिसके बाद पकड़े जाने पर उनके ऊपर 15 महीना का बै’न भी लगा। मा’राडो’ना ने 1991 में प्रतिबंधित द’वा ली, डो’प का आ’रोप लगा। 1994 में वर्ल्ड कप में ए’फेड्रि’न लेने पर उन्होंने नि’लंबन भी झेला। फीफा के पो’ल में पेले को पीछे छोड़ते हुए 20वीं सदी के महानतम फुटबॉलर चुने गए।